TOP 5/10

अन्तराष्ट्रीय मैच में डेब्यू करते ही इन 5 गेंदबाजों ने ली हैट्रिक

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादातर बल्लेबाजों का दबदबा रहा हैं लेकिन कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं, जिनका सामना करने में बड़े-बड़े बल्लेबाजों की पसीने छुट जाते हैं. इस लेख में 5 ऐसे गेंदबाजों के बारे में जानेगे जिन्होंने अपने अन्तराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हैट्रिक से की हैं, इस सूची में श्रीलंका के दो खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं. देखे कौन है ये 5 गेंदबाज:-

डेमियन फ्लेमिंग- ऑस्ट्रेलिया  

Image result for Damien Fleming:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज डेमियन फ्लेमिंग ने पाकिस्तान के विरुद्ध रावलपिंडी के मैदान पर वर्ष 1994 में टेस्ट डेब्यू किया था. इस मैच में युवा फ्लेमिंग ने अपनी स्विंग और तेज गेंदबाजों से पाकिस्तान के इंजमाम उल हक, आमिर शोहेल और सलीम मालिक को आउट करके हैट्रिक लेने का कारनामा किया था. फ्लेमिंग डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज भी हैं.

तैजुल इस्लाम- बांग्लादेश

Image result for Taijul Islam: हट्रिक


बांग्लादेश के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज तैजुल इस्लाम ने 2014 में जिम्बाब्वे के विरुद्ध ढाका के मैदान पर डेब्यू किया था. इस मैच में तैजुल ने जिम्बाब्वे की पारी के 27वें ओवर की आखिरी गेंद पर सोलोमन मीर एलबीडब्ल्यू किया. जिसके बाद 29वें ओवर की पहली दो गेंदों पर तीनशे पन्यांगारा और जॉन न्युम्बू की विकेट लेकर हैट्रिक की.

शेहन मधुशंका- श्रीलंका

Image result for Shehan Madushanka:

श्रीलंका के मध्यगति के गेंदबाज शेहन मधुशंका ने बांग्लादेश के विरुद्ध 2018 में वनडे डेब्यू किया था. इस मैच में बांग्लादेश की पारी के 40वें ओवर की आखिरी दो गेंद पर मधुशंका ने मशरफे मुर्तजा और रूबल हुसैन को आउट किया जबकि 42वें ओवर की पहली गेंद पर महमुदुल्लाह को आउट करने शेहन ने हैट्रिक पूरी की. हालाँकि इस मैच के बाद उन्होंने दोबारा वनडे खेलने का मौका नहीं मिला.

वानिंदु हसरंगा- श्रीलंका

Wanindu Hasaranga | Ravichandran Ashwin


22 वर्षीय लेगब्रेक गेंदबाज वानिंदु हसरंगा ने 2017 में बांग्लादेश के विरुद्ध गाले क्रिकेट स्टेडियम में वनडे डेब्यू किया था. इस मैच में 34वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: मल्कोल्म वालर, डोनाल्ड तिरिपनो और टेडई चातारा का विकेट लेकर हैट्रिक पूरी करते हुए इतिहास रचा था.

कगिसो रबाड़ा- साउथ अफ्रीका

Image result for Kagiso Rabada debut


दक्षिण अफ्रीका के स्टार तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा ने बांग्लादेश के विरुद्ध वर्ष 2015 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. इस मैच में रबाड़ा ने बांग्लादेश की पारी के चौथे ओवर की आखिरी 4 गेंदों पर तमीम इकबाल, लिटन दास और महुम्दुल्लाह का विकेट लेकर हैट्रिक की थी. इस मैच में रबाड़ा ने 8 ओवरों में 16 रन देकर कुल 6 विकेट लिए थे.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *