एडिटर चॉइस

इन 5 महान क्रिकेटरों ने शारीरिक कमियों के बावजूद किया क्रिकेट पर राज, एक ने जितवाया अपनी टीम को वर्ल्ड कप

क्रिकेट का खेल दुनिया में काफी लोकप्रिय है यही कारण है कि फैन्स अपने चाहिते खिलाडी के बारे में हर छोटी बड़ी बात जानने की कोशिश करते हैं. एक क्रिकेटर भी कड़ी मेहनत, परिश्रम और संघर्ष करते करके ये खास मुकाम हासिल करता हैं. क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी भी रहे है, जिनमे शारीरिक रूप से कमी होने के बावजूद उन्होंने कभी हार नहीं मानी और मेहनत और प्रतिभा के दम पर महान क्रिकेटर बने. ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में हम जानेगे.

1) मार्टिन गुप्टिल

Image result for guptill finger

न्यूजीलैंड के महान सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल वर्तमान में दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक हैं, हालाँकि उनका बचपन बेहद ही संघर्षपूर्ण रहा हैं. बचपन में उनके साथ एक ऐसा हादसा हुआ था, जिसके बारे में बेहद कम क्रिकेट फैन्स जानते होंगे.

गुप्टिल जब 13 वर्ष के थे तब उनका पैर सामान उठाने वाली लिफ्ट के नीचे आ गया था, इस हादसे में उनके बाएं पैर की तीन ऊँगली बेहद गंभीर रूप से घायल हो गयी थी. घटना के बाद डॉक्टरों ने गुप्टिल की जान बचाने के लिए उनकी 3 उँगलियाँ काटने का फैसला किया था, जिसके बाद उन्हें चलने और दौड़ने में परेशानी होती थी लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और वर्तमान में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शामिल किये जाते हैं.

2) वकार यूनुस

Image result for waqar yunus finger

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और कोच वकार यूनुस अपने दौर के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में शामिल रहे हैं लेकिन उनके फैन्स ये नहीं जानते होगे कि उनके हाथ की छोटी ऊँगली नहीं हैं. विस्डन की वेबसाइट के अनुसार, यूनुस बचपन में घर के पास ही एक नदी में नहाने जाते थे. एक दिन वह पुल से नदी में कूदे तभी उनके साथ एक हादसा हुआ और उनका हाथ एक बड़े पत्थर से टकरा गया. इस हादसे में उनके बाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली बुरी तरह चोटिल हो गई थी, जिसके बाद डॉक्टर्स को उसे काटना ही पड़ा.

3) वसीम अकरम

Image result for akram cricket

पाकिस्तान के पूर्व महान गेंदबाज वसीम अकरम ने वर्ष 2003 में अपने आखिरी करियर का आखिरी वनडे खेला था, इसके बावजूद वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. अकरम जब 29 वर्ष के थे तब वह मधुमेह बिमारी की चपेट में आ गए थे, लेकिन क्रिकेट के जूनून ने इस बीमारी पर उन्हें भावी नहीं होने दिया. अकरम मधुमेह से निपटने के लिए अपने खान-पान में काफी बदलाव करने के साथ-साथ योग और व्यायाम का सहारा भी लिया.

4) शोएब अख्तर

Image result for shoaib akhtar injury

पाकिस्तान के पूर्व महान गेंदबाज शोएब अख्तर क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद डालने वाले गेंदबाज हैं लेकिन बेहद कम लोग जानते होंगे कि अख्तर की कोहनी में दिक्कत थी लेकिन उन्होंने अपनी इस शारीरिक कमजोरी को क्रिकेट के आड़े नहीं आने दिया, इसके आलावा अख्तर के घुटने में भी काफी समस्या थी.  अख्तर के पैर सपाट थे और 5 वर्ष की उम्र तक वो सीधे चल भी नहीं सकते थे, हालाँकि उन्होंने सारी परेशानियों को दूर करते हुए दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज बनकर दिखाया.

5) माइकल क्लार्क

Image result for cricketer clarke  cancer

ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान माइकल क्लार्क को अकसर पीठ की समस्या रहती थी, जिसके कारण उन्हें कई बार क्रिकेट से भी दूर रहना पड़ता था जबकि कई बार इंजेक्‍शन लेकर भी खेलना पड़ता था. इसके आलावा वर्ष 2005 में उन्हें स्किन कैंसर भी गया था लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और 2015 में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जीतवाया.        

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *