एडिटर चॉइस

टी20 WC 2020 में अगर नहीं हुआ धोनी का चयन, तो भारत के सामने खड़ी हो जाएगी 3 बड़ी परेशानियाँ

इंग्लैंड की सरजमी पर न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप 2019 के सेमीफाइनल मैच के बाद से भारत के दिग्गज विकेटकीपर एमएस धोनी ने कोई भी अन्तराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हैं, ज्यादातर क्रिकेट फैन्स और एक्सपर्ट्स ये मान चुके हैं कि धोनी अब अपना आखिरी अन्तराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं लेकिन कुछ अब भी धोनी की वापसी की उम्मीदें लगाये हुए हैं.

कुछ पूर्व क्रिकेटर और फैन्स का मानना है कि एमएस धोनी को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 में खेलना चाहिए, यहाँ तक कि टीम के कोच रवि शास्त्री भी ये कह चुके है कि धोनी का आईपीएल में प्रदर्शन उनकी टीम में जगह पर अंतिम फैसला करेगा. हालाँकि आज इस लेख में हम 3 ऐसे कारण जानेंगे, जिससे हमे अहसास होगा कि आगामी वर्ल्ड कप में धोनी की गैरमौजूदगी टीम के लिए परेशानी कर करते हैं.

1) एमएस धोनी बतौर विकेटकीपर अब भी सबसे सफल भारतीय

Image result for mastermind dhoni

भारत के पास वर्तमान में एक सफल विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं हैं, धोनी की गैरमौजूदगी में ऋषभ पंत को लगातार मौके मिले है लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश किया हैं. ऋषभ पंत और संजू सेमसन कुछ ऐसे युवा खिलाडी है जोकि टी20 फॉर्मेट में बतौर बल्लेबाज शायद धोनी से बेहतर बल्लेबाजी करे लेकिन विकेटकीपिंग मामले में धोनी आज भी सबसे तेज हैं.

विकेट के पिछले धोनी की तेजी और फुर्ती युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणादायक हैं, इसके आलावा विकेट के पिछले गेदबाजों का मार्गदर्शन भी काफी कारगर साबित होता आया हैं.

2) धोनी हैं क्रिकेट के मास्टरमाइंड

Image result for mastermind dhoni


क्रिकेट के मास्टरमाइंड की जब भी बात होगी, भारत के पूर्व कप्तान और महान विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी का नाम सबसे उपर होगा. क्रिकेट के मैदान पर धोनी के क्रिकेट ज्ञान का कहानियां किसी से छुपी नहीं हैं, जिसके कारण उन्हें दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में भी शामिल किया जाता हैं.

एमएस धोनी क्रिकेट के पिछले गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होने के साथ-साथ कप्तान विराट कोहली के लिए भी अहम भूमिका निभाते हैं. मैदान पर फील्डिंग लगानी हो या डीआरएस लेना हो, कप्तान कोहली बिना धोनी की सलाह के कुछ भी नहीं करते हैं.

3) एमएस धोनी है सबसे बड़े फिनिशर

महेंद्र सिंह धोनी ने नहीं खेला टी-20 विश्व कप 2020 तो टीम इंडिया के सामने खड़ी होगी ये परेशानी 1

एमएस धोनी की उम्र में जैसे-जैसे बढ़ोतरी हुई हैं वैसे-वैसे उनकी बल्लेबाजी का ग्राफ भी निचे आया हैं लेकिन अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने के मामले में वह अब भी काफी खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं. जिसके कारण पारी के अंत में भारत को धोनी की अकसर जरुरत पड़ती हैं.

आईपीएल के पिछले दो सीजन में धोनी ने जिस अंदाज़ में बल्लेबाजी की हैं, उससे इस बात तो साबित होती है कि अगर उन्हें आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 टीम में चुना गया तो वह टीम के सबसे बड़े मैच फिनिशर बन सकते हैं. धोनी की मैच के दौरान कठिन से कठिन स्तिथि में बेहद शांत रहकर बल्लेबाजी करते हुए बड़े-बड़े गेंदबाजों की धज्जियाँ उड़ा सकते हैं.

आपको क्या लगता है एमएस धोनी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2020 टीम में चुना जाना चाहिए? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे.             

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *