न्यूज़

ICC रैंकिंग में हुआ बड़ा उलटफेर, बुमराह-कोहली को हुआ बड़ा नुकसान

आईसीसी ने भारत-न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका- इंग्लैंड के बीच खेली गयी वनडे सीरीज की समाप्ति के बाद बुधवार को रैंकिंग का ऐलान किया हैं. आईसीसी वनडे रैंकिंग के अनुसार भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा अब भी क्रमश: 1 और 2 बने हुए हैं हालंकि कोहली को खराब बल्लेबाजी के बाद रेटिंग पॉइंट में नुकसान हुआ हैं.

भारत के विरुद्ध 3 मैचों की सीरीज में अपने करियर की पहली मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले रॉस टेलर और साउथ अफ्रीका के नए नवेले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा मिला हैं. टेलर अब पांचवे पायदान से चौथे स्थान पर आ गए हैं जबकि डी कॉक दो पायदान ऊपर चढ़कर 9 से 7वें स्थान पर आ गए हैं. रैंकिंग में नंबर 3 पर पाकिस्तान के होनहार बल्लेबाज बाबर आजम हैं जबकि फाफ ड्यू प्लेसिस एक स्थान निचे खिसकर पांचवे स्थान पर गए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन भी एक स्थान निचे खिसकर 8वें स्थान पर आ गए हैं.

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को रैंकिंग में फायदा हुआ है और अब वह 36वें स्थान पर आ गए हैं जबकि श्रेयस अय्यर भी 62वें स्थान पर पहुँच गए हैं.

जसप्रीत बुमराह ने गंवाया नंबर 1 रैंक

न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेली गयी 3 मैचों की सीरीज में एक भी विकेट न लेने का खामियाजा जसप्रीत बुमराह को भुगतना पड़ा हैं. बुमराह वर्तमान में नंबर एक रैंक से फिसलकर नंबर 2 पर आ गए हैं जबकि न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट अब पहले स्थान पर आ गए हैं. इसके आलावा ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क 2 स्थान उपर चढ़कर 8वें नंबर पर आ गए हैं जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेदबाज मैट हेनरी और लूकी फर्गुसन एक स्थान निचे खिसकर क्रमश: 9वें और 10वें रैंक पर आ गए हैं.   

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में अफगानिस्तान के मोहम्मद नवी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को पछाड़कर पहले स्थान पर आ गये हैं, जबकि तीसरे वनडे में भारत के विरुद्ध आतिशी अर्द्धशतक लगाने वाले कॉलिन डी ग्रैंडहोम 4 स्थान चढ़कर चौथे स्थान पर गये हैं.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *