एडिटर चॉइस

3 कारण क्यों रोहित शर्मा है विराट कोहली से बेहतर कप्तान

न्यूजीलैंड के विरुद्ध भारतीय क्रिकेट टीम को 1989 के बाद पहली बार वनडे क्रिकेट में क्लीन स्वीप झेलनी पड़ी. मेजबान कीवी टीम ने तीनों ही विभागों में भारत से अच्छा प्रदर्शन किया. न्यूजीलैंड की टीम ने सीरीज में 347 और 297 रनों का लक्ष्य हासिल किया जबकि पहले बल्लेबाजी करते हुए 273 रनों की डिफेंड करके सीरीज में 3-0 की ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेली गयी सीरीज में भारत के दो प्रमुख क्रिकेटिंग दिमाग रखने वाले और कोहली के सहयोगी रोहित शर्मा और एमएस धोनी नहीं थे, जिसका असर टीम के प्रदर्शन पर साफ़-साफ़ देखने को मिला. आज इस लेख में हम 3 ऐसे कारणों के बारे में जानेगे, जिससे ये मालूम होगा कि रोहित शर्मा विराट कोहली से ज्यादा बेहतर कप्तान है और उन्हें अब भारत का फुल टाइम कप्तान बना देना चाहिए. देखें कौनसे है वो 3 कारण:-

कोहली करते है खराब टीम चयन

Image result for kohli playing xi

विराट कोहली के व्यक्तिगत प्रदर्शन पर कभी भी किसी ने कोई प्रश्न नहीं उठाया है लेकिन उन्हें अभी दुनिया के महानतम कप्तान बनने के कड़ी मेहनत की जरुरत हैं. पिछले कुछ वर्षों में उनकी कप्तानी में टीम चयन के दौरान कई ऐसी गलतियाँ हुई है, जिसके कारण उन्हें आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा हैं.

न्यूजीलैंड के विरुद्ध टी-ट्वेंटी सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बावजूद कप्तान विराट ने मनीष पांडे से पहले केदार जाधव को मौका दिया, इस दौरान सबसे हैरान करने वाली बात ये रही कि कोहली ने केदार से गेंदबाजी भी नहीं कराई थी.

मैच का नतीजा सबसे महत्वपूर्ण

Image result for kohli playing xi

विराट कोहली ने हाल में एक इंटरव्यू दिया था कि इस वर्ष वनडे क्रिकेट ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं हालाँकि टीम के मोमेंटम को बरकरार रखने के लिए प्रत्येक मैच जीता बेहद महत्वपूर्ण होता हैं. रोहित शर्मा 4 आईपीएल खिताब जीत चुके हैं, इस प्रमुख कारण ये है कि वह प्रत्येक मैच को काफी गंभीरता से लेते हैं यह ठीक हैं कई बार एक कप्तान कुछ मौकों पर एक व्यक्ति के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है लेकिन परिणाम हर कप्तान की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

आईपीएल के दौरान भी कई बार देखने को मिला है कि रोहित शर्मा विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं. रोहित की कप्तानी में भारत ने निद्हास ट्रॉफी और एशिया कप जीता जबकि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्डकप 2019 और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में खिताब के बेहद करीब पहुँचने के बाद भी नहीं जीत पायी थी.

कोहली खिलाड़ियों में नहीं दिखाते विश्वास

Image result for rohit sharma captain t20i

रोहित शर्मा खिलाड़ियों की प्रतिभा को अच्छे से पहचानते है और फिर उनकी भूमिका तय करते हैं. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिशेल मैकक्लेनाघन एक ऐसा उदहारण है जोकि अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल नहीं हो पाए हालाँकि रोहित की कप्तानी में आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं.

विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक-दो खराब मैच के बाद टीम में बदलाव कर देते हैं. वनडे में नंबर 4 की पोजीशन पर कोहली ने 10-11 बल्लेबाजों को अजमाया हालाँकि किसी भी खिलाड़ी को लगातार 10 मैच नहीं दिए, जिससे खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा दिखाने का प्राप्त समय ही नहीं मिल पाया. मौजूदा समय में ऋषभ पंत एक ऐसे खिलाड़ी है जो कोहली की खराब कप्तानी के शिकार हो रहे हैं. पंत एक होनहार खिलाडी है लेकिन टीम में लगातार चुने जाने के बाद भी उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा रहा हैं.

आपको क्या लगता है विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कौन बेहतर कप्तान हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे.
  

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *