रिकार्ड्स

कोहली और रोहित को पछाड़कर केएल राहुल ने बनाया महारिकॉर्ड, निकले सबसे आगे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया के प्रतिभाशाली विकेटकीपर केएल राहुल ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए 113 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 112 रनों की दमदार पारी खेलते हुए मध्यक्रम में अपने करियर का पहला शतक लगाया.

ODI में लगाया चौथा शतक

27 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने जिम्बाब्वे के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए रिकॉर्ड शतक लगाया था. इसके साथ ही वह पहले वनडे मैच में शतक लगाने वाले पहले इंडियन बल्लेबाज भी बने थे, हालाँकि इसके बाद वह लगातार टीम से अंदर-बाहर होते रहे.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के चोटिल होने के बाद राहुल ने बतौर सलामी बल्लेबाज श्रीलंका के विरुद्ध शतक लगाया था, जिसके बाद वेस्टइंडीज के विरुद्ध राहुल ने अपने करियर का तीसरा शतक लगाया था.

31 पारियों में चौथा शतक


केएल राहुल ने अपने वनडे करियर की 31वीं पारी में न्यूजीलैंड के विरुद्ध चौथा शतक जड़ा. ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग करने वाले राहुल सबसे कम पारियों में 4 शतक लगाने के मामले में दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

केएल राहुल ने अभी तक अपने वनडे करियर के 32 मैचों की 31 पारियों में 47.65 की औसत और 87.06 की दमदार स्ट्राइक रेट से 1239 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक और 4 फिफ्टी भी लगाई हैं.

Image result for धवन odi


वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 4 शतक लगाने की बात करे तो भारत के खब्बू सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पहले स्थान पर हैं. 2010 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले धवन ने सिर्फ 24 पारियों में ये खास उपलब्धि हासिल की थी. इसके आलावा टीम इंडिया के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली ने ये खास कारनामा 36 पारियों में किया था.

2019 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले पूर्व खब्बू बल्लेबाज और बीजेपी संसद गौतम गंभीर ने 44 पारियों में 4 अर्धशतक लगाये थे जबकि पूर्व महान सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 50 पारियों में 4 सैंकड़े लगाये थे.

          

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *