एडिटर चॉइस

3 बल्लेबाज जो कभी नहीं हुए ODI में आउट, लेकिन फिर भी आज तक नहीं मिली दोबारा भारतीय टीम में जगह

भारत एक ऐसा देश हैं, जहाँ क्रिकेट की लोकप्रियता अन्य सभी देशों से काफी अधिक हैं, यही कारण हैं कि देश के करोड़ों युवा इस खेल में अपना करियर बनाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. भारत में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कोई नहीं हैं, घरेलू क्रिकेट में हर साल कई युवा खिलाड़ी अपने दमदार प्रदर्शन की मदद से टीम इंडिया में जगह बनाते हैं लेकिन कुछ ही खिलाड़ी टीम में अपनी जगह कायम रख पाते हैं.

आज इस लेख में हम भारत के 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्हें वनडे क्रिकेट में कोई आउट नहीं कर पाया हैं लेकिन फिर भी उन्हें दोबारा टीम में जगह नहीं मिली हैं:-

फैज फजल

Image result for faiz fazal odi

विदर्भा के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खब्बू बल्लेबाज फैज फजल ने 2015-16 में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया में अपनी जगह बनायीं थी लेकिन वह अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम में अपनी जगह बरकरार नहीं रख पाए.

फजल ने जिम्बाब्वे के विरुद्ध हरारे से वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था, इस मैच में पारी की शुरुआत करते हुए फजल ने सिर्फ 61 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनायें लेकिन भारतीय कप्तान ने उन्हें दोबारा कभी टीम इंडिया में जगह नहीं दी. फजल ने अपने प्रथम श्रेणी करियर के दौरान 212 पारियों में 41.02 की औसत से 8247 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने 20 शतक और 37 अर्द्धशतक भी लगायें हैं.

भरत रेड्डी

Image result for Bharath Reddy विकेटकीपर

तमिलनाडु के विकेटकीपर भरत रेड्डी भी भारत के उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें टीम इंडिया के टेस्ट और वनडे क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला लेकिन कुछ ही मैचों के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था. 1978 में रेड्डी को पाकिस्तान के विरुद्ध साहिवाल वनडे से डेब्यू का मौका मिला था, जिसके बाद उन्होंने 3 वनडे खेले और वह 2 बार बल्लेबाजी करने आये और क्रमश: 8 और 5 रन बनायें लेकिन कोई भी गेंदबाज उन्हें आउट करने में सफल नहीं हो पाया.

रेड्डी ने घरेलू क्रिकेट के 95 प्रथम श्रेणी मैचों में 17.78 की औसत से 1743 रन बनायें, इस दौरान उन्होंने 9 अर्द्धशतक भी लगायें.

सौरभ तिवारी

Image result for saurabh tiwari indian cricketer

झारखंड के खब्बू बल्लेबाज सौरभ तिवारी ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में कंसिस्टेंट प्रदर्शन के बाद वर्ष 2010 में वनडे क्रिकेट से टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था, हालाँकि उन्हें सिर्फ 3 मैचों के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था. तिवारी ने 20 अक्टूबर 2010 लप ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध विशाखापत्तनम वनडे से डेब्यू किया, इस मैच में उन्होंने नाबाद 12 रन बनाये थे जबकि अगले मुकाबले में न्यूजीलैंड के विरुद्ध तिवारी ने नाबाद 37 रन बनाये जबकि तीसरे वनडे में उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया.

तिवारी ने अब तक अपने 99 प्रथम श्रेणी मैचों में 47.3 की औसत से 6954 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने 19 अर्द्धशतक और 28 अर्द्धशतक भी लगायें. लिस्ट ए क्रिकेट में तिवारी ने 88 पारियों में 47.14 की औसत और 83.18 की स्ट्राइक रेट से 3300 रन बनायें, इस दौरान उन्होंने 5 अर्द्धशतक और 22 अर्द्धशतक भी लगायें.       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *