एडिटर चॉइस

कप्तान कोहली के ये 3 खराब फैसले टीम इंडिया पर पड़े भारी, 2-0 से गंवाई ODI सीरीज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों की जीत के साथ मेजबान कीवी टीम में सीरीज अपने नाम कर ली हैं. टी-ट्वेंटी सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप के बाद वनडे सीरीज में भी जीत की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

वनडे सीरीज के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली के 3 खराब फैसलों के कारण भारत को सीरीज गवानी पड़ी हैं. देखे कौनसे थे वो 3 फैसले:-

1) केदार जाधव का चयन

Image result for kedar jadhav odi

विराट कोहली ने पहले दो वनडे मैचों में केदार जाधव को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया हैं, जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि विराट केदार की स्पिन गेदबाजी के कारण उन्हें लगातार मौके दे रहे हैं लेकिन कोहली ने उनसे दोनों मैचों में एक भी ओवर नहीं कराया हैं. ऐसे में प्रश्न ये उठता है कि जब जाधव से गेदबाजी करानी नहीं थी तो टी-ट्वेंटी सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले मनीष पांडे को क्यों टीम में नहीं चुना गया?. विराट के इस फैसले से फैन्स और कई पूर्व क्रिकेटर भी बेहद हैरान हैं.

2) दो नए खिलाड़ियों से ओपनिंग कराना

Image result for शॉ and मयंक  odi

न्यूजीलैंड में खेली जा रही वनडे सीरीज में रोहित शर्मा और शिखर धवन चोट के कारण नहीं खेल पाए हैं, जिसके कारण कप्तान विराट कोहली ने मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के रूप में दो नए खिलाड़ियों से ओपनिंग कराई है जबकि टीम में ओपनिंग के लिए केएल राहुल के रूप में नियमित ओपनर और अनुभवी खिलाड़ी मौजूद भी हैं लेकिन न्यूजीलैंड की मजबूत टीम के विरुद्ध कोहली ने दो नए खिलाड़ियों को पारी की शुरुआत की अहम जिम्मेदारी दी.

3) कुलदीप- चहल को के साथ मौका नहीं देना

Image result for कुलदीप चहल   odi

भारतीय टीम ने पिछले 2-3 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया और साउथ-अफ्रीका की सरजमी पर वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचा था. इस दौरान टीम की स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही थी लेकिन आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के बाद से कप्तान विराट दोनों खिलाड़ियों को एक साथ मौका नहीं दे रहे हैं, जिसके कारण दोनों फिरकी गेदबाजों के प्रदर्शन में गिरावट आई हैं.         

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *