TOP 5/10

5 खिलाड़ी जिनका एमएस धोनी की कप्तानी में पहला मैच ही बना गया आखिरी मैच

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स दिग्गज एमएस धोनी क्रिकेट जगत के महान कप्तानों में शामिल रहे हैं. भारत को आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतवाने वाले धोनी आईपीएल में भी चेन्नई को सभी 10 सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचा चुके हैं, इस दौरान उनकी टीम ने 3 बार खिताब भी अपने नाम किया हैं.

धोनी बतौर कप्तान अपनी टीम में ज्यादा बदलाव के पक्ष में नहीं दिखाते देते है लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्हें धोनी ने आईपीएल में सिर्फ मैच खिलाकर टीम से बाहर कर दिया था. ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के बारे में हम आज जानेगे.

5) विजय शंकर

Image result for vijay shankar hd images ipl


ऑलराउंडर विजय शंकर ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स टीम से धोनी की कप्तानी में की थी. हालाँकि इसके बाद वह सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए भी खेले. लेकिन धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने उन्हें सिर्फ एक मैच खिलाने के बाद पूरे सीजन में बेंच पर बैठाए रखा था.

वर्ष 2014 सीजन में शंकर को राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध खेलने का मौका मिला था, इस मैच में शंकर की बल्लेबाजी नहीं आई थी जबकि गेंदबाजी में उन्हें एक ओवर मिला, जिसमे उन्होंने 19 रन लुटाएं थे, इस मैच के बाद उन्हें दोबारा टीम में नहीं चुना गया.

4) अरुण कार्तिक

Image result for arun karthik

अरुण कार्तिक चैंपियंस लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए रेडबैक्स के विरुद्ध अंतिम गेंद पर छक्का लगाने के बाद सुर्खियों में आये थे. हालाँकि बेहद कम लोग जानते होंगे कि वर्ष 2010 में वह चेन्नई सुपर किंग्स टीम से खेले थे.

विजय शंकर की तरह कार्तिक को भी राजस्थान के विरुद्ध डेब्यू का मौका मिला था. इस मैच में कार्तिक ने 5 गेंदों पर 3 रन बनाये थे जिसके बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए दोबारा खेलने का मौका नहीं मिल पाया था.

3) जॉन हेस्टिंग्स

Image result for john hastings csk

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स ने वर्ष 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल में डेब्यू किया था. हालाँकि इसके आलावा वह सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा भी रहे.

हेस्टिंग्स ने चेन्नई के लिए खेले अपने एकलौते मैच में 3 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 29 रन देकर 1 विकेट भी हासिल किया था लेकिन कप्तान धोनी ने उन्हें दोबारा प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना.

2) मार्क वुड

Image result for mark wood csk

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज मार्क वुड को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 में अपनी टीम में शामिल किया था. जिसके बाद सीजन के पहले मुकाबले में मुम्बई इंडियंस के विरुद्ध उन्हें पहला मैच खेलने का मौका मिला लेकिन इस मैच में वुड ने 4 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 49 रन लुटाने के बाद एक भी विकेट नहीं लिया.

पहले ही मैच में बेहद खराब गेंदबाजी के बाद उन्हें सीजन के लिए भी मैच में मौका नहीं मिला लेकिन अच्छी बात ये रही थी कि इस सीजन में चेन्नई ने खिताब अपने नाम किया था.

1) थिसारा परेरा

Image result for parera csk

श्रीलंका के स्टार ऑलराउंडर थिसारा परेरा टी-ट्वेंटी स्पेशलिस्ट माने जाते हैं. वर्ष 2009 में परेरा ने भारत के विरुद्ध डेब्यू करते हुए सिर्फ 14 गेंदों पर 31 रनों की आतिशी पारी खेलकर आईपीएल फ्रैंचाइजियों का ध्यान आकर्षित किया था, जिसके बाद नीलामी ने उनपर धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने दांव खेला था.

चेन्नई टीम में आने के बाद परेरा को मुंबई इंडियंस के विरुद्ध मैच खेलने का मौका मिला था, इस मैच में परेरा को बल्लेबाजी नहीं मिली थी लेकिन गेंदबाजी में एक ओवर में 19 रन देने के बाद उन्हें दोबारा चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में दोबारा जगह नहीं मिल पायी.       

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *