एडिटर चॉइस

सलमान-शाहरुख़ को पछाड़कर कोहली बने देश के सबसे बड़े ब्रैंड, एक साल में बढ़ी 39% कमाई

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. भारत सहित दुनियाभर में उनकी लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं हैं. फैन्स उनकी एक झलक पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं, यही कारण है कि क्रिकेट के मैदान पर कई विश्व  रिकॉर्ड बनाने वाले विराट कमाई के मामले में देश के अन्य बड़े-बड़े सेलिब्रेटियों से काफी आगे हैं.

Image result for KOHLI HD PHOTOS

अपने एक दशक के अन्तराष्ट्रीय करियर में कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड हासिल किये लेकिन अब वह कमाई में भी आये दिन नए-नए कीर्तिमान हासिल कर रहे हैं. डफ एंड फेलप्स ब्रैंड वैल्यूएशन के एक स्टडी के अनुसार इंडियन कप्तान विराट कोहली सेलिब्रिटी ब्रैंड वैल्यू के मामले में भारत में सबसे आगे हैं और वह पिछले 3 साल से इस लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं.

भारतीय स्टार बल्लेबाज कोहली का ब्रैंड वैल्यू वर्ष 2019 में 39 प्रतिशत बढ़ा और ये अब 237.5 मिलियन डॉलर यानी 1691 करोड़ इंडियन रुपए तक पहुंच गया है. ब्रैंड वैल्यू के मामले में देश के बड़े-बड़े सेलिब्रेटी अक्षय कुमार, सलमान खान, शाहरुख़ खान सहित दीपिका पादुकोण भी कोहली से काफी पीछे छुट गए हैं. मौजूदा सूची में अक्षय कुमार विराट के बाद दूसरे स्थान पर बने हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 न्यूजीलैंड के विरुद्ध सेमीफाइनल मैच से कोई भी अन्तराष्ट्रीय मैच न खेलने वाले इंडियन विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ब्रैड वैल्यू के मामले में दूसरे सबसे सफल क्रिकेटर हैं. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, जिन्होंने 2015 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था वो भी 25.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

Image result for KOHLI HD PHOTOS

टीम इंडिया में बल्लेबाजी के क्षेत्र में विराट कोहली से कंधे से कंधे मिलाकर चलने वाले हिटमैन रोहित शर्मा 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं. इस सूची के अनुसार भारतीय उपकप्तान विराट कोहली से 10 गुना पीछे हैं जोकि क्रिकेट फैन्स के लिए बेहद हैरानी वाला हैं.

ब्रैंड वैल्यू के अनुसार अक्षय कुमार 104.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह संयुक्त रूप से 93.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं. इस सूची में शाहरुख़ खान और सलमान खान 66.1 और 55.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ क्रमश: चौथे और पांचवे स्थान पर हैं.      

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *