रिकार्ड्स

NZ के खिलाफ खेलें जाने वाली ODI सीरीज में ये 3 बड़े रिकार्ड् अपने नाम कर सकते है किंग कोहली

पांच मैचों की टी-ट्वेंटी सीरीज में 5-0 की ऐतिहासिक जीत करने के बाद बुधवार(5 फरवरी) को दोनों टीमों के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज में एकतरफा जीत के बाद फैन्स वनडे सीरीज में भी विराट की सेना से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जता रहे हैं हालंकि मेजबान कीवी टीम को हल्के में लेने की गलती कोई नहीं करना चाहेगा.

वनडे सीरीज के दौरान भारतीय फैन्स की नजरे विराट कोहली पर टिकी होगी. वर्तमान में कोहली एक ऐसे मुकाम पर पहुँच गए हैं. जहां वह रोज कोई न कोई रिकॉर्ड या उपलब्धि हासिल कर रहे हैं. एकदिवसीय सीरीज के दौरान भी कोहली 3 बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते हैं. देखे कौनसे है ये 3 बड़े रिकॉर्ड:-

i) सबसे तेज 12000 वनडे रन

Image result for kohli odi

विराट कोहली ने अब तक अपने वनडे करियर के दौरान 236 पारियों में 59.85 की औसत और 93.39 की स्ट्राइक रेट से 11792 रन दूर हैं, कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 12000 रन बनाने से सिर्फ 208 रन दूर हैं.

कोहली अगर आगामी सीरीज में ये उपलब्धि हासिल करते है तो वह सचिन तेंदुलकर के 17 वर्ष पुराने रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट की 300 पारियों में वर्ष 2003 में बारह हजार रन पुरे किये थे.

ii) बतौर कप्तान वनडे में सबसे अधिक शतक

Image result for kohli odi

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट  कुल 43 शतक लगाये हैं, इस दौरान उन्होंने बतौर कप्तान 21 शतक लगाये हैं. कोहली आगामी सीरीज में बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम लेंगे.

वर्तमान में ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम हैं. पोंटिंग ने वनडे करियर में 30 शतक लगाये हैं, जिस दौरान उन्होंने 22 शतक बतौर कप्तान बनाये हैं. कोहली ये मुकाम सबसे कम पारियों में भी हासिल कर सकते हैं.

iii) बतौर कप्तान सबसे अधिक अन्तराष्ट्रीय शतक

Image result for kohli odi

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शतक लगाने के मामले में बेहद तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. कोहली अपनी मौजूदा फॉर्म जारी रखते है तो वह जल्द ही वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर हैं.

विराट कोहली न्यूजीलैंड के विरुद्ध अगर एक शतक लगाते है तो वह बतौर कप्तान अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं. वर्तमान में रिकी पोंटिंग और विराट कोहली दोनों ने ही अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 41 शतक लगायें हैं.
  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *