रिकार्ड्स

19 में से 19 मैच जीतवा कर इस खिलाड़ी ने अपने आप को साबित किया है टीम इंडिया का लकी चार्म

भारतीय टीम ने रविवार को पांचवे मैच में 7 विकेट की दमदार जीत के बाद 5 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया हैं. भारत जब न्यूजीलैंड दौरे पर आई थी तो तब तक भारत ने न्यूजीलैंड की सरजमी पर कोई भी टी20 सीरीज नहीं जीती थी लेकिन इस बार विराट कोहली की सेना ने दमदार जीत के साथ सभी क्रिकेट फैन्स को बेहद खुश कर दिया हैं साथ ही 5-0 से टी-ट्वेंटी सीरीज जीतने वाली टीम बनने का गौरव भी भारतीय टीम के नाम दर्ज हो गया हैं.

Image result for manish pandey t20i

क्रिकेट में खिलाड़ियों द्वारा अंधविश्वास के किस्से साधारण बात हैं. हालाँकि आज हम भारत के एक ऐसे खिलाड़ी की बात करेंगे जो जब भी भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होता है तो टीम इंडिया मैच जीत जाती हैं. ये गज़ब जा संजोग पिछले 19 अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी से होता आ रहा हैं. हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है वो और कोई नहीं बल्कि मनीष पांडे हैं.

6 मार्च 2018 को श्रीलंका के विरुद्ध कोलोंबो में खेले गए मैच के बाद से मनीष पांडे जब भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहे हैं तब-तब भारत ने सभी 19 मैच जीते हैं. इस दौरान भारत ने 4 मैच बांग्लादेश को हराए हैं, 2 मैच श्रीलंका और 2 आयरलैंड को हराए है जबकि वेस्टइंडीज को 6 और न्यूजीलैंड को 5 बार हराया हैं.

जीते हुए 19 मैचों में कैसा रहा है मनीष पांडे का प्रदर्शन?

Image result for manish pandey t20i


मनीष पांडे ने इन 19 मैचों की 16 पारियों में 77.50 की अद्भुत औसत और 127.57 की स्ट्राइक रेट से 310 रन बनायें हैं, इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 50 रन रहा हैं. इन 19 मैचों की 16 पारियों के दौरान मनीष पांडे 12 बार नाबाद भी रहे हैं.

भारत के लकी चार्म मनीष पांडे इसी तरह भारत के लिए लकी साबित होते रहे तो आने वाले आगामी टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2020 में वह टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन अब देखना ये अहम होगा कि पांडे की भारत की जीत का संजोग कब तक कायम रहता हैं.    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *