एडिटर चॉइस

अंतिम मैच में टीम इंडिया हासिल करेगी वो उपलब्धि जिसके करीब पहुंचना अन्य टीमों के लिए है सपना जैसा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-ट्वेंटी क्रिकेट इतिहास की सबसे रोमांचक सीरीज खेली जा रही हैं. पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने 204 रनों का लक्ष्य करके जीत दर्ज की थी जबकि सीरीज का एकलौता दूसरा टी20 एकतरफा रहा और भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की.

सीरीज का तीसरा और चौथा मैच में टाई रहा, जिसके बाद मेहमान टीम भारत ने सुपर ओवर में जीत दर्ज करके सीरीज 4-0 से अपने नाम की हैं. सीरीज का आखिरी मुकाबला 2 फरवरी को बे ओवल, माउंट माउंगानुई में खेला जायेगा. सीरीज भारत जीत चूका हैं, ऐसे में ये मैच सिर्फ एक औपचारिकता ही होगा.

Image result for ind vs nz t20i

न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेले जाने वाले पांचवे मैच में भारत एक ऐसी उपलब्धि हासिल कर सकती है जो अन्तराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट इतिहास में कोई भी टीम हासिल नहीं कर पायी हैं. दरअसल भारत अगर पांचवा मुकाबला जीत जाता है तो वे टी-ट्वेंटी क्रिकेट इतिहास में 5-0 से टी20 सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी. आजतक कोई भी टीम टी-ट्वेंटी में 5-0 से सीरीज नहीं जीती हैं.

भारत की टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी सीरीज जीत की बात करे तो भारत ने वेस्टइंडीज को दो बार 3-0 से हराया हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के विरुद्ध भी भारत को 1-1 बार 3-0 की जीत मिली हैं. ओवरआल रिकॉर्ड की बात करे तो 2019 में यूएई की टीम ने नीदरलैंड की टीम को 4-0 से हराया था, इसके आलावा पिछले वर्ष ही नामीबिया की टीम ने बोत्स्वाना को 4-0 से हराया था हालाँकि टॉप 10 टी-ट्वेंटी टीम के बात करे तो कोई भी टीम आज तक अभी 3-0 से बड़ी सीरीज नहीं जीत पायी हैं.

Image result for kohli and williamson t20i

न्यूजीलैंड दौरे से पहले भारत ने कीवी टीम के विरुद्ध कोई भी टी20 सीरीज नहीं जीती थी लेकिन मौजूदा सीरीज में जीत के साथ-साथ विराट कोहली की सेना नया कीर्तिमान करने नाम करने की हरसंभव कोशिश करेगी जबकि मेजबान न्यूजीलैंड भी वनडे सीरीज से पहले साख बचाने के आलावा मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाने की कोशिश करेगी, ऐसे में पांचवा मैच में फैन्स को एक बार फिर से रोमांचक मैच देखने को मिल सकता हैं.     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *