रिकार्ड्स

विराट कोहली के नाम है क्रिकेट के 4 शर्मनाक रिकॉर्ड, नंबर 1 के बारे में जानकर होगी हैरानी

विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. कोहली अब एक ऐसे मुकाम पर पहुँच गए है जहां वह रोज़ बल्लेबाजी का कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं. कोहली ने अब तक अपने वनडे करियर में 60 की करीब की औसत से 11792 रन बनायें है, इस दौरान उन्होंने 43 सैंकड़े भी जड़े हैं, इसके आलावा टेस्ट क्रिकेट में भी कोहली ने 55 की औसत और 27 शतकों की मदद से 7 हजार से अधिक रन बनायें हैं.

विराट कोहली के इन दमदार आंकड़ो के उलट आज इस लेख हम कोहली के करियर के 4 शर्मनाक रिकार्ड्स के बारे में जानेगे.

1) नॉकआउट वर्ल्ड कप मैच में शतक नहीं

Image result for kohli out ct 2017


विराट कोहली सिमित ओवर क्रिकेट के एक बड़े मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं. कोहली ने अब तक 3 वर्ल्ड कप मैचों के 5 नॉकआउट मैच खेले हैं, हालाँकि इस दौरान वह एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए हैं. 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कोहली ने 13 रन बनाये थे जबकि वर्ल्ड  कप 2019 सेमीफाइनल में कोहली सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए थे.

2) बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट के पहले मैच में हार

Image result for india lost match kohli captain


विराट कोहली अब एक महान कप्तान बन चुके हैं हालाँकि उनके कप्तानी करियर की शुरुआत अच्छी नहीं रही हैं. विराट कोहली बतौर कप्तान को उनके पहले वनडे, टेस्ट और टी-ट्वेंटी में हार झेलनी पड़ी हैं.

3) डीआरएस में फिसड्डी है कोहली

Image result for kohli drs

विराट कोहली एक सफल कप्तानो में शामिल किये जाते हैं, बतौर कप्तान उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन भी शानदार रहता है हालाँकि डीआरएस लेने के मामले में कोहली वेस्टइंडीज और श्रीलंका से भी पीछे हैं. टीम इंडिया ने आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी 2017 के बाद से 40 रिव्यु लिए हैं, जिस दौरान 11 बार फैसला भारतीय कप्तान के हक में रहा है जबकि 21 बार कप्तान ने रिव्यु गवां दिया हैं.

4) हिट विकेट के मामले में दूसरे पर कोहली

Image result for kohli hit wicket

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाज को हिट विकेट आउट होते हुए बेहद कम देखा जाता हैं. हालाँकि विराट कोहली इस अनचाहे शर्मनाक रिकॉर्ड में भी शामिल हैं. कोहली हिट विकेट आउट होने के मामले में पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर मोहंदर अमरनाथ के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं. अमरनाथ अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 3 बार हिट विकेट आउट हुए है जबकि कोहली 2 बार हिट विकेट होकर  पवेलियन लौटे हैं.           


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *