TOP 5/10

टॉप 10 कमेंटेटरों की सैलरी जानिए, नंबर 1 है सबका फेवरेट

क्रिकेट का खेल भारत में काफी लोकप्रिय हैं. देश के युवा, बच्चे और बुजूर्ग भी इस खेल में काफी रूचि दिखाते हैं. क्रिकेट के खेल से खिलाड़ियों को मोटी कमाई होती है ये सभी जानते है लेकिन बेहद कम लोग जानते होगे कि मैच के दौरान कमेंट्री करने वाले सदस्य भी कमाई के मामले में काफी आगे हैं. आज इस लेख में हम टॉप 10 कमेंटेटरों की सैलरी जानेगे.

10) जतिन सप्रू- 2 करोड़ सालाना

Ashish Nehra


जतिन सप्रू इस सूची में दसवे स्थान पर हैं, जतिन एक मैच में कमेंट्री के लिए करीब 1.5 लाख रुपए लते हैं. सप्रू के सालाना की वेतन की बात करे तो वह करीब 2 करोड़ की कमाई करते हैं.

9) वीवीएस लक्ष्मण- 2.5 से 3.5 करोड़

VVS Laxman


भारत के महानतम बल्लेबाजों में शुमार रहे वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण क्रिकेट से सन्यास के बाद से कमेन्ट्री में एक्टिव हैं,. लक्ष्मण एक मैच के करीब 3.5 रूपए लेते है, इससे उन्हें साल की करीब 2.5 से 3.5 करोड़ की कमाई होती हैं.

8) आकाश चोपड़ा- 4 करोड़

Aakash Chopra and Mahela Jayawardene


आकाश चोपड़ा को हिंदी कमेंट्री में काफी पसंद किया जाता हैं. क्रिकेट के खेल में नाम बनाने के बाद चोपड़ा ने हिंदी कमेंट्री में खूब नाम कमाया हैं. एक सीरीज के 30 लाख रूपए लेने वाले चोपड़ा साल के करीब 4 करीब कमाई करते हैं.

7) अनिल कुंबले- 5.5 करोड़

Anil Kumble


भारत के पूर्व महान गेंदबाज और कोच अनिल कुंबले अपनी फिरकी गेंदबाजी की तरह कमेंट्री में भी काफी लोकप्रिय हैं. कुंबले एक सीरीज के करीब 32 लाख लेते हैं, इस तरह साल के करीब 5.5 करोड़ की कमाई कर लेते हैं.

6) इयान बिशप- 5 करोड़

Ian Bishop


वेस्टइंडीज के पूर्व महान गेंदबाज इयान बिशप स्टार स्पोर्ट्स और ईएसपीएन के लिए कमेंट्री करते है और एक सीरीज के करीब 33 लाख रूपए लेते हैं, उनकी सलानी कमाई की बात करे तो वह 5 करोड़ की कमाई कर लेते हैं.

5) माइकल वॉन- 5.8 से 6.8 करोड़

Michael Vaughan


इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन लम्बे समय से स्काई स्पोर्ट्स के लिए कमेंट्री करते आ रहे हैं. वॉन एक सीरीज के करीब 38 लाख रूपए लेते है, जिससे वह करीब 5.8 से 6.8 करोड़ कमा लेते हैं.

4) हर्षा भोगले- 5.5 करोड़

Harsha Bhogle


हर्षा भोगले दुनिया के उन कमेंटेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने कभी भी क्रिकेट नहीं खेला लेकिन उनके क्रिकेट ज्ञान की चर्चा दुनियाभर में होती हैं. हर्षा भोगले एक सीरीज के 32 लाख चार्ज करते हैं. इस तरह वह सालाना 5.5 करोड़ कमा लेते हैं.

3) संजय मांजरेकर- 6 करोड़

Sanjay Manjrekar and Billy Stanlake


संजय मांजरेकर वर्तमान में क्रिकेट कमेंट्री जगत में भारत के सबसे बड़े नामों में से एक हैं. आईपीएल सहित दुनियाभर के बड़े टूर्नामेंट के दौरान कमेंट्री करने वाले मांजरेकर एक सीरीज के करीब 42 लाख लेते हैं. जिससे उन्हें साल की 6 करोड़ की कमाई होती हैं.     

2) सुनील गावस्कर- 6 करोड़

Sunil Gavaskar


भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर एक सीरीज के 56.93 लाख लेते है जबकि आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए गावस्कर को 2.35 करोड़ मिलते हैं. जिस तरह वह साल के करीब 6 करोड़ कमा लेते हैं.

1) रवि शास्त्री- 6.5 करोड़

Ravi Shastri


रवि शास्त्री को कमेंट्री जगत का सचिन तेंदुलकर कहना बिलकुल सही होगा. रवि शास्त्री एक करीब के लिए सबसे अधिक 56.93 करोड़ रूपए लेते हैं जबकि आईपीएल 2017 तक उन्हें एक आईपीएल सीजन के करीब 4 करोड़ मिलते थे.  

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *