TOP 5/10 एडिटर चॉइस

कोहली के बाद कौन होगा टीम इंडिया का अगला कप्तान? ये 3 युवा खिलाड़ी है प्रबल दावेदार

एमएस धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं. हालाँकि वर्तमान में धोनी की जगह लेने वाले विराट कोहली के कप्तानी प्रदर्शन की बात करे तो वह धोनी से भी आगे दिखाई देते है लेकिन कोहली ने अभी तक कोई भी मेजर ट्रॉफी नहीं जीती हैं. कप्तान के करियर में एक दौर ऐसा आता है जब एक या दो खराब सीरीज के बाद कप्तानी छोड़ने का दवाब आता हैं और बड़े-बड़े कप्तानों को भी कप्तानी छोडनी पड़ती हैं.

विराट कोहली एक सफल कप्तान है लेकिन आने वाले कुछ सालों में कोहली को कप्तानी छोडनी पड़ेगी, जब कौन बनेगा टीम इंडिया का कप्तान? ये ऐसा प्रश्न है जो कई बार क्रिकेट फैन्स के जहन में आता रहता हैं. आज इस लेख में हम विराट कोहली के बाद कप्तानी के तीन युवा दावेदारों के बारे में जानेगे.

1) श्रेयस अय्यर

Image result for shreyas iyer delhi captain

25 वर्षीय युवा श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के मध्यक्रम में अप्जी पहचान बनाने में लगे हैं. अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) जैसे बड़े टूर्नामेंट में पिछले दो सीजन से दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं. अय्यर ने आईपीएल में बतौर कप्तान 24 में से 13 मैच जीते है जबकि 10 हारे हैं. अय्यर आने वाले सालों में कप्तानी के प्रबल दावेदार हैं.

2) पृथ्वी शॉ

Image result for prithvi shaw captain

विस्पोटक 20 वर्षीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भारत को बतौर कप्तान अंडर19 वर्ल्ड कप जीता चुके हैं. ऐसे में उनकी कप्तानी क्षमता पर किसी भी भी शक नहीं हैं. शॉ पिछले कुछ समय से अपनी फिटनेस से परेशान हैं. वह खुद को फिट रखकर अच्छी बल्लेबाजी करने में सफल रहते है तो वह भविष्य में टीम इंडिया के कप्तान बनाये जा सकते हैं.

3) केएल राहुल

Image result for kl rahul captain

कर्नाटक के स्टार प्रतिभाशाली बल्लेबाज केएल राहुल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित किया हैं. राहुल को फिलहाल कप्तानी का अनुभव नहीं हैं लेकिन आगामी आईपीएल सीजन में वह किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करते हुए दिखाई देगे, जोकि उन्हें आने वाले सालों में टीम इंडिया की कप्तानी भी दिला सकता हैं.

आपको क्या लगता है विराट कोहली के बाद कौनसा खिलाड़ी भविष्य में भारत का कप्तान हो सकता हैं? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *