TOP 5/10

ODI करियर में सबसे अधिक मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गयी 3 वनडे मैचों की सीरीज के फाइनल मुकाबले में मेजबान ने 7 विकेट की दमदार जीत के साथ सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा कर लिया हैं. मैच में शानदार 119 रनों की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा मैन ऑफ द मैच चुने गए जबकि 89 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

आज इस लेख में हम वनडे क्रिकेट के टॉप 5 खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने वनडे में सबसे अधिक मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीते हैं:-

5) क्रिस गेल- 8 बार

Image result for Chris Gayle

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल अपनी आक्रामक बल्लेबाजी श्रेली के लिए दुनियाभर में प्रसिद्द हैं. 300 वनडे मैचों में 10 हज़ार से अधिक वनडे रन बनाने वाले गेल ने अब तक 71 सीरीज खेली हैं, जिस दौरान उन्हें 8 मौको पर मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड दिया गया हैं.

4) विराट कोहली- 9 बार

Image result for kohli

भारत की रन मशीन विराट कोहली इस सूची में शामिल सबसे नए खिलाड़ी हैं. वनडे क्रिकेट में 49 शतकों की मदद से 11 हज़ार से अधिक रन बनाने वाले कोहली ने अपने करियर में 56 सीरीज खेली है, जिस दौरान उन्होंने 9 बार मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीता हैं.

3) शॉन पोलक- 9 बार

Image result for shaun pollock

साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज गेंदबाजी ऑलराउंडर शॉन पोलक अपनी बेहद किफायती गेंदबाजी और निचलेक्रम में उपयोगी बल्लेबाजी के लिए याद किये जाते हैं. पोलक ने अपने करियर के 60 वनडे सीरीज खेली और 9 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता.

2) सनथ जयसूर्या- 11 बार

Image result for sanath jayasuriya

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या 90 के दशक के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. जयसूर्या ने अपने वनडे करियर में 13 हज़ार रन बनाने के साथ-साथ 323 विकेट भी झटके. जयसूर्या ने एकदिवसीय करियर में 11 बार मैन ऑफ द सीरीज जीती.

1) सचिन तेंदुलकर- 15 बार

Related image

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन, सबसे अधिक शतक और अर्द्धशतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर सबसे अधिक मैन ऑफ द सीरीज जीतने के मामले में भी टॉप पर हैं. सचिन ने अपने करियर में 15 बार ये खास खिताब जीता हैं.  
     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *