रिकार्ड्स

रोहित ने 3rd ODI में शतक के साथ सचिन, गांगुली और गेल को पछाड़कर बना डाले 5 बड़े रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बैंगलोर के चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने शानदार 7 विकेट की जीत के साथ सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज कर ली हैं. मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 128 गेंदों पर 8 चौके और 6 छक्कों की मदद से शानदार 119 रनों की पारी खेली और मैन ऑफ द मैच अवार्ड अपने नाम किया.

रोहित ने इस शानदार पारी के साथ ही वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और क्रिस गेल दिग्गजों को पछाड़कर 5 बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. देखे कौनसे है ये 5 रिकार्ड्स:-

1) रोहित शर्मा वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 8 शतक लगाये हैं.

2) रोहित शर्मा ने तीसरे मैच में शतक जड़ने के दौरान वनडे क्रिकेट में 9000 रन पूरे किये. रोहित शर्मा ने ये कारनामा सिर्फ 217 पारियों में किया और वह वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली को पछाड़कर तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं. सचिन ने 235 जबकि सौरव गांगुली ने 228 पारियों में ये खास उपलब्धि हासिल की थी.

3) रोहित शर्मा वर्ष 2018 के बाद से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस दौरान रोहित ने 13, विराट कोहली ने 11 और आरोन फिंच ने 8 सैंकड़े लगायें हैं.

4) रोहित शर्मा ने 23 जून 2007 को अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, जब से रोहित शर्मा अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिस गेल को पछाड़कर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस दौरान रोहित ने 415 छक्के लगाये है जबकि क्रिस गेल ने 413 छक्के गए हैं.

5) रोहित शर्मा ने अपने वनडे डेब्यू के बाद से भी सबसे अधिक छक्के का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं, रोहित ने गेल ने 242 छक्के के रिकॉर्ड को तोड़कर ये उपलब्धि हासिल की हैं.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *