;
एडिटर चॉइस

कभी सड़कों पर गोलगप्पे बेचता था ये क्रिकेटर, अब IPL में खेलने के मिलेंगे 2.4 करोड़

क्रिकेट एक ऐसा खेल हैं, जिसने रातों रात कई खिलाड़ियों की ज़िन्दगी बदली हैं. आज जिस क्रिकेटर के बारे में हम जानेगे, वो वर्तमान में भारत के सबसे होनहार और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं, हालाँकि उनके यहाँ तक पहुँचने का सफर बेहद कठिन रहा हैं.

Image result for यशस्वी जायसवाल


जिस क्रिकेटर की हम बात कर रहे है वो क्रिकेटर और कोई नहीं बल्कि 18 वर्षीय यशस्वी जयसवाल हैं. खब्बू बल्लेबाज ने हाल में विजय हजारे ट्रॉफी में महज 17 वर्ष की उम्र में लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाकर सनसनी फैला दी थी. यशस्वी जब सिर्फ 10 वर्ष के थे तब वह उत्तर प्रदेश के भदोही से सब कुछ छोड़कर मुंबई में इंडियन क्रिकेट के दिग्गजों के बीच अपनी पहचान बनाने के लिए आई लेकिन इस दौरान उन्हें कठिन परेशानियों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी.

Related image

यशस्वी के परिवार की आर्थिक स्तिथि बेहद खराब थी जिसके कारण वह अपना पेट पालने के लिए मुंबई के मशहुर आजाद मैदान में राम लीला के दिनों में गोलगप्पे और फल बेचने में अपने पिताजी की मदद किया करते थे कई बार उनेह पैसो की कमी के कारण खाली पेट सोना पड़ता था क्योंकि जिन ग्राउंड्समैन के साथ वह रहते थे, वह आपस में लड़ाई करते थे और खाना नहीं बनाते थे.

यशस्वी ने अपने कठिन दौर को याद करते हुए एक बार इंटरव्यू में बताया था, “राम लीला के दिनों मैं अच्छी कमाई कर लेता था हालाँकि मैं हमेशा प्रार्थना करता था कि मेरे क्रिकेट टीम का कोई साथी खिलाड़ी पानी-पूरी खाने वहां न आ जाए क्योंकि इससे उन्हें बुरा महसूस होता था.”

;
Image result for यशस्वी जायसवाल


 एक समय ऐसा भी था जब यशस्वी कुछ पैसे कमाने के लिए पूरे दिन कठिन मेहनत करते रहे. इस दौरान बीच में समय निकालकर कभी वह बड़े लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने जाते और रन बनाते तो हफ्ते बिताने के लिए उनके पास 200-300 रुपए हो जाते थे.

आईपीएल में मिले 2.4 करोड़

;
Related image

यशस्वी जायसवाल ने अपनी क्रिकेट प्रतिभा को अब दुनियाभर में दिखा दिया हैं. वर्तमान में वह अंडर19 आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. हालाँकि इससे पहले दिसम्बर 2019 में हुई आईपीएल नीलामी में उन्हें राजस्थान रॉयल्स टीम ने 2.4 करोड़ में ख़रीदा हैं. अगर वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते है तो वह जल्द ही टीम इंडिया के लिए भी खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.

यशस्वी ने अब तक खेले 13 लिस्ट ए मैचों में 70.81 की अद्भुत औसत और 91.53 की स्ट्राइक रेट से 779 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने एक दोहरे शतक सहित 3 शतक और 3 अर्द्धशतक भी लगायें हैं.


;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *