भारत की महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना इन दिनों अपने करियर की ड्रीम फॉर्म में हैं. जिसके कारण इंग्लैंड में उन्होंने देश का नाम रोशन करते हुए ये खास सम्मान जीता हैं. दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की तरह अब दुनियाभर में भी टी-ट्वेंटी लीग खेली जाने लगी हैं. महिला क्रिकेट भी अब टी-ट्वेंटी क्रिकेट लीग खेलने में पुरुष से पीछे नहीं हैं.

(Photo by Harry Trump/Getty Images)

इंग्लैंड ने अब महिला टी-ट्वेंटी क्रिक्रेट लीग खेली जाती हैं. इंग्लैंड की सरजमी पर 22 जुलाई से 27 अगस्त के बीच वुमेन्स क्रिकेट सुपर लीग खेली गई थी. इस लीग में भारत महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना से अपने प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया.

स्मृति मंधाना ने वुमेन्स क्रिकेट में वेस्टर्न स्ट्रोम टीम के लिए खेलते हुए टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाकर भारत का नाम रोशन करते हुए प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का ख़िताब जीता हैं. सीजन के दौरान स्मृति ने 9 मैचो में 60.14 की शानदार औसत और 174.69 की स्ट्राइक रेट से 421 रन बनायें थे इस दौरान उन्होंने एक शतक भी जड़ा था.

(Photo by Getty Images)

टूर्नामेंट के दौरान मंधाना ने 45 चौके और 21 छक्के भी लगायें. इस दौरान वह सीजन के दौरान सबसे ज्यादा छक्के-चौके लगाने वाली खिलाड़ी भी बनी.

हरमनप्रीत कौर ने भी किया अच्छा प्रदर्शन

(Photo by Getty Images)

स्मृति मंधाना की तरह भारत की टी-ट्वेंटी कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी इस लीग में हिस्सा लिया था. जिस दौरान उन्होंने लंकाशायर की ओर से खेलते हुए 7 मैचो में 32.8 की औसत और 151.85 की शानदार स्ट्राइक रेट से 164 रन बनायें थे.

स्मृति मंधाना का अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी करियर

22 वर्षीय खब्बू बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना एक बेहद आक्रामक श्रेली के बल्लेबाज़ हैं. स्मृति ने अपने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी करियर के दौरान 42 मैचो में 23.16 की औसत और 113.06 की स्ट्राइक रेट से 857 रन बनायें हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 76 रन रहा हैं.