टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली यक़ीनन वर्तमान में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेठ बल्लेबाज हैं. इंग्लैंड दौरे पर अब तक विराट कोहली मैच दर मैच रिकॉर्ड की झड़ी लगा रहे हैं.

ट्रेंट ब्रिज में शतक लगाकर कोहली ने स्मिथ को छोड़ा पीछे

The Run Machine continues. Brings up his 19th Test FIFTY! #ENGvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

पिछले कुछ वर्षो से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच सर्वश्रेठ खिलाड़ी बनने की होड़ लगी हुई हैं. इस रेस में कभी कोहली आगे हो जाते है तो कभी स्मिथ आगे हो जाते हैं. हालाँकि इंग्लैंड के विरुद्ध खेली जा रही 5 मैचो की सीरीज के तीसरे टेस्ट में कोहली ने शानदार शतक लगाकर एक मामले में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया हैं.

विराट कोहली ने ट्रेंट ब्रिज में सीरीज का दूसरा और अपने टेस्ट करियर का 23वाँ शतक लगाया. जबकि बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 38वे मैच में 16वाँ शतक रहा हैं. इसके साथ कोहली बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ के 15 शतकों के रिकॉर्ड पछाड़ दिया हैं.

दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 25 शतको के साथ टॉप

Photo: Twitter

 

एक साल का बैन झेल रहे स्टीव स्मिथ नर बतौर टेस्ट कप्तान 34 मैचो में 15 शतक लगायें हैं. टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम हैं. ग्रीम स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर के दौरान दक्षिण अफ्रीका के लिए 109 टेस्ट मैचो में कप्तानी की इस दौरान उन्होंने 25 शतक लगायें थे.

मौजूदा टेस्ट सीरीज में 400+ रन बना चुके है कोहली

A well deserved half century for @cheteshwar_pujara. This is his 18th in Test cricket.

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचो की सीरीज के शुरूआती 3 टेस्ट मैचो की 6 पारियों में विराट कोहली ने अब 73 की औसत और 2 शतको की मदद से 430 रन बनायें हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 149 रहा इससे पहले वर्ष 2014 में खेली गई आख़िरी सीरीज में कोहली ने 10 पारियों में सिर्फ 134 रन बनायें थे.