भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचो की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने पकड मजबूत बना ली है और जीत के काफी हैं. तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 103 रनों की शानदार पारी खेली. जिसकी मदद से टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 500+ से अधिक का लक्ष्य दिया हैं.

इस लेख में तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन बने रिकार्ड्स के बारे में जानेगे:-

After his 5-wkt haul, @hardikpandya93 now brings up his 4th Test FIFTY! #ENGvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

i) हार्दिक पंड्या ने दूसरी पारी में नाबाद 52 बनायें. इसके साथ ही पंड्या एक ही टेस्ट में 50 रन और 5 विकेट लेने वाले भारत के 9वे खिलाड़ी बन गए हैं.

ii) कोहली ने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट की दोनों पारियों में 200 बनायें. ऐसा वह टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 10 बार चुके हैं.

iii) बतौर कोहली का 50 से 100 तक पहुँचने का सबसे दूसरा सबसे बेहतर कन्वेर्टिंग दर है. कोहली प्रत्येक तीसरी पारी में शतक लगाते हैं. इस मामले में सिर्फ डॉन सर ब्रैडमैन कोहली से बेहतर है. उन्होंने प्रत्येक दूसरी पारी में शतक लगाया था .

iv) टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली तीसरे स्थान पर आ गए हैं. इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ टॉप पर हैं.

v) कोहली ने मैच में टेस्ट करियर का 23वां शतक लगाया. जिसके बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सहवाग के साथ चौथे स्थान पर आ गए हैं.

vi) विराट कोहली ने एक टेस्ट मैच में 12वीं बार 200 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं. कोहली के आलावा यह कारनामा कुमार संगकारा ने 17 बार, ब्रायन लारा ने 15 बार, डॉन ब्रेडमैनन ने 14 बार और रिकी पोंटिंग ने 13 बार किया है.

vii) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में राहुल द्रविड़ के बराबर पहुंच गए हैं. राहुल द्रविड़ और कोहली ने इन देशों के विरुद्ध 10 शतक लगायें हैं.

📸📸 #ENGvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

viii) एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक बार 400 या उससे ज्यादा रन बनाने का कारनामा करने वाले भारतीय कप्तानों में अब विराट कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

ix) बतौरएशियन कप्तान इंग्लैंड की सरजमी पर एक सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी कोहली ने अपने नाम कर लिया हैं. कोहली अब तक 3 मैचो में 430 रन बना चुके है, जबकि वर्ष 1990 में मोहम्मद अजहरुदीन ने 426 रन बनाये थे.