Photo: Twitter

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर अपने दौर से सबसे सफल खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं. गंभीर ने अभी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान नहीं किया है, हालाँकि फिलहाल टीम इंडिया में उनकी वापसी लगभग खत्म हो चुकी हैं. इसी बीच खबर आ रही हैं कि गौतम गंभीर राजनीती में आ सकते हैं. दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार अगले साल आम चुनाव से पहले गौतम गंभीर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं और अगले वर्ष बीजेपी की सीट से दिल्ली से चुनाव लड़ सकते हैं.

Timing is the key. Hence my trusted Apple Watch.

A post shared by Gautam Gambhir (@gautamgambhir55) on

गौतम गंभीर ऐसे पहले खिलाड़ी नहीं होगे, जो क्रिकेट के बाद राजनिति कर रहे हैं. बीजेपी ज्वाइन करने के बाद वह नवजोत सिंह सिद्धू, मोहम्मद कैफ, कीर्ति आजाद, प्रवीण कुमार, विनोद काम्बली, मंसूर अली खान पटौदी कुछ ऐसे बड़े नाम है जिन्होंने क्रिकेट के बाद राजनीति में हाथ अजमाया हैं. इसके आलावा हाल में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और महानतम ऑलराउंडर इमरान खान भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे.

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर

36 वर्षीय गौतम गंभीर ने वर्ष 2012 में आखिरी वनडे खेला था, जबकि टेस्ट क्रिकेट में 2016 में आखिरी बार खेलते हुए दिखाई दिए थे. गंभीर ने अपने करियर के दौरान वनडे क्रिकेट में 39.68 की औसत से 5238 रन बनायें जबकि टेस्ट क्रिकेट में गंभीर ने 58 मैचो में 41.96 की औसत से 4154 रन बनायें.

गौतम गंभीर ने अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में भी 27.41 की औसत और 119.03 की स्ट्राइक रेट से 932 रन बनायें हैं.

गौतम गंभीर अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के आलावा इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में भी काफी सफल रहे हैं. गंभीर ने बतौर कप्तान कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए दो बार आईपीएल खिताब भी जीते हैं. अब देखना यह अहम होगा कि क्रिकेट में अपना जौहर दिखाने केबाद क्या वह राजनीति में भी इतने सफल हो पाते है या नहीं.