भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचो की सीरीज के शुरूआती दो टेस्ट मैचो में टीम इंडिया ने बेहद ख़राब प्रदर्शन किया. जिसके कारण अब टीम इंडिया 2-0 से पीछे है. दो हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ख़राब प्रदर्शन करने वाले अनुभवी दिनेश कार्तिक को ख़राब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर करके 20 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को डेब्यू का मौका दिया.

ट्रेंट ब्रिज टेस्ट से ऋषभ पंत ने किया डेब्यू

Photo: Twitter

धोनी के उतराधिकारी कहे जाने वाले ऋषभ पंत को ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट से डेब्यू का मौका मिला. इस मैच में पंत ने बल्लेबाज़ी के दौरान दूसरी ही गेंद पर छक्का लगाकर सभी क्रिकेट का दिल जीता, हालाँकि पहली पारी में वह 24 रन बनाने में ही कामयाब हुए. जिसके बाद पंत के फैन्स उनसे विकेटकीपिंग में किसी कमाल की उम्मीदे करने लगे.

डेब्यू मैच में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

@Getty

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने अपने पहले ही टेस्ट में बतौर विकेटकीपर एक ऐसा कारनामा किया. जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर पाया हैं. ऋषभ पंत ने पहली पारी में 5 कैच पकडे जिसके साथ ही वह टेस्ट करियर की पहली पारी में 5 कैच पकड़ने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर बन गए.

इसके आलावा अपने डेब्यू टेस्ट में सबसे कम उम्र में 5 कैच पकड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी पंत ने अपने नाम कर लिया हैं. ऋषभ पंत ने 20 वर्ष 319 दिन की उम्र में यह कारनामा किया.

Photo: Twitter

ऋषभ पंत से पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर क्रिस रीड के नाम था. रीड ने वर्ष 1999 में महज 20 वर्ष 355 दिन की उम्र में अपने डेब्यू टेस्ट में बतौर विकेटकीपर 5 कैच पकड़ने का कारनामा किया था. हालाँकि पंत ने अब यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं.