टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड दौरे पर खेली जा रही 5 टेस्ट मैचो की सीरीज अच्छी नहीं रही हैं. टेस्ट सीरीज में लगातार हार के साथ-साथ चोटिल खिलाड़ियों की सूची लगातार बढ़ रही हैं. इसी बीच टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा हैं. तेज इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार टेस्ट सीरीज बाहर हो गए हैं. दरअसल भुवि चोट के कारण पहले तीन टेस्ट मैचो का हिस्सा थे, हालाँकि अब ख़बर आ रही है कि वह आख़िरी दो टेस्ट मैचो का हिस्सा भी नही होगे.

इस लेख में हम 5 ऐसे गेंदबाज़ो की बात करेगे, जो आगामी दो टेस्ट मैचो के लिए भुवि को जगह ले सकते हैं:-

मोहम्मद सिराज

©PTI

हैदराबाद के युवा तेज गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज भारत के लिए टी-ट्वेंटी खेल चुके हैं, हालाँकि कई क्रिकेट एक्सपर्ट यह मान रहे है कि सिराज को गलत फॉर्मेट में मौका दिया है और वह टेस्ट फॉर्मेट में काफी सफ़ल हो सकते हैं. भारत ए के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन के बाद उन्हें इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम में चुना जा सकता हैं.

नवदीप सैनी

©Associated Press

दिल्ली के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी पिछले कुछ समय से घरेलु क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. सैनी ने अफगानिस्तान ने विरुद्ध खेले गए टेस्ट मैच के दौरान 15 सदस्यों की टीम में जगह बनाई थी, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिली थी. सैनी एक खिलाड़ी है जो भुवि की जगह ले सकते हैं.

दीपक चाहर

Photo: Twitter

राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज़ दीपक चाहर ने इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स की और से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद उन्हें अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला था. लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद अब समय आ गया है कि उन्हें टेस्ट टीम में चुना जा सकता हैं.

सिद्धार्थ कौल

Photo: Twitter

विराट कोहली के साथ अंडर19 वर्ल्डकप खेलने वाले तेज गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल ने पिछले दो वर्षों में आईपीएल सहित सभी घरेलू क्रिकेट फ़ॉर्मेट अच्छा प्रदर्शन अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसके बाद उन्हें इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे क्रिकेट खेलने का मौका मिला था. भुवि के चोटिल होने के बाद अब उन्हें टेस्ट टीम में भी चुना जा सकता हैं.

रजनीश गुरबानी

Photo: Twitter

तेज गेंदबाज़ रजनीश गुरबानी रणजी ट्राफी के पिछले सीजन के स्टार खिलाड़ी रहे थे. रजनीश ने विदर्भ के लिए खेलते हुए अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया था. बेहद कम उम्र में शानदार गेंदबाज़ी के कारण उन्हें कई क्रिकेट एक्सपर्ट टीम इंडिया का भविष्य मान रहे हैं. ऐसे में उन्हें इंग्लैंड दौरे पर एक मौका दिया जा सकता हैं.