@Sportswallah

टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने का कारनामा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज़ आर्थर कोनिंग्घम में वर्ष 1894 में पहली बार किया था. इसके बाद यह कारनामा करीब 30 गेंदबाज कर चुके हैं. इस लेख में 10 ऐसे गेंदबाजो के बारे में जानेगे, जिन्होंने वर्ष 2000 के बाद यह खास कारनामा किया हैं.

एलन डोनाल्ड- दक्षिण अफ्रीका

Photo: Twitter

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ एलन डोनाल्ड ने वर्ष 2001 में सबीना पार्क टेस्ट में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज लियोन गेरिक को टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट किया था.

मर्विन डिल्लन- वेस्टइंडीज

Photo: Twitter

वर्ष 2002 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए बारबाडोस टेस्ट में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज़ मर्विन डिल्लन ने भारतीय बल्लेबाज़ शिव सुंदर दास को मैच की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा था.

पेड्रो कॉलिंस- वेस्टइंडीज

Photo: Twitter

पूर्व तेज गेंदबाज़ पेड्रो कॉलिंस ने वेस्टइंडीज के लिए सिर्फ 32 टेस्ट खेले हैं. हालाँकि इस दौरान उन्होंने 3 बार मैच की पहली गेंद पर विकेट ली हैं. पेड्रो कॉलिंस ने पहली बार बांग्लादेश के बल्लेबाज़ हनन सरकार को मैच की पहली गेंद पर आउट किया था.

रयान साइड बॉटम- इंग्लैंड

Photo: Twitter

वर्ष 2007 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के विरुद्ध चेस्टर-ली-स्ट्रीट में खेले गए टेस्ट मैच में इंग्लैंड तेज गेंदबाज़ रयान साइड बॉटम ने वेस्टइंडीज के डैरेन गंगा को पहली गेंद पर आउट किया था.

मशरफे मोर्तज़ा- बांग्लादेश

Photo: Twitter

वर्ष 2007 में चिंटगाँव में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज़ मशरफे मोर्तज़ा ने भारतीय सलामी बल्लेबाज़ वसीम जाफ़र को मैच की पहली गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई थी.

मोहम्मद आमिर- पाकिस्तान

Photo: Twitter

पकिस्तान के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद आमिर ने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में 2 बार मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने का करनामा किया हैं. आमिर ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज़ टिम मैकइंटोश को साउथ अफ्रीका के डुनेडिन को आउट करके यह कारनामा किया था.

डेल स्टेन- दक्षिण अफ्रीका

Photo: Twitter

दुनिया के सबसे घातक गेंदबाजो में शामिल रहे डेल स्टेन ने इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ एंड्रयू स्ट्रॉस को टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट किया हैं.

सुरंगा लकमल- श्रीलंका

Photo: Twitter

श्रीलंका के तेज गेंदबाज़सुरंगा लकमल टेस्ट क्रिकेट में दो बार पहली गेंद पर विकेट ले चुके हैं. लकमल ने वर्ष 2010 में पल्लेकल के मैदान पर वेस्टइंडियन बल्लेबाज़ क्रिस गेल और भारत के विरुद्ध ईडन गार्डन में भारतीय बल्लेबाज़ केएल राहुल को मैच की पहली गेंद पर पवेलियन भेजा था.

मिचेल स्टार्क- ऑस्ट्रेलिया

Photo: Twitter

वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क ने गॉल टेस्ट में मैच की पहली गेंद पर श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को पवेलियन की राह दिखाई थी.