दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस कंधे की चोट के कारण श्रीलंका दौरे पर खेली जानी वाली बाकि सीरीज से बाहर हो गए हैं. 5 वनडे मैचो की सीरीज के तीसरे मुकाबले में कैच पकड़ने के प्रयास में डु प्लेसिस के चोट लगी थी.

©AFP

दक्षिण अफ्रीका के टीम मैनेजर डॉ मोहम्मद मुसाजी ने बताया, “फाफ के दाहिने कंधे में एक रोटेटर कफ टेंडन में चोट लग गई है और दुर्भाग्यवश दौरे के बाकी मैचो के लिए वह अनुपलब्ध रहेगा. उसे पूरी तरह से फिट होने के लिए छह सप्ताह तक पुनर्वास की आवश्यकता होगी. उसकी वापसी की तारीख की पुष्टि निश्चित रूप से दक्षिण अफ्रीका बोर्ड द्वारा की जाएगी.”

दक्षिण अफ्रीका टीम को श्रीलंका दौरे पर अभी 2 वनडे और एक टी-ट्वेंटी और खेलना हैं. बोर्ड सीरीज के बाकि मैचो के लिए जल्द ही स्टैंडिंग कप्तान के नाम का एलान करेगा हालाँकि बोर्ड ने पुष्ठी कर दी हैं कि फाफ के रिप्लेसमेंट के रूप में किसी को टीम में शामिल नहीं किया जायेगा.

© AFP

5 वनडे मैचो की सीरीज के शुरुआत 3 मैचो में जीत के साथ ही मेहमान टीम पहले ही वनडे सीरीज में अजय बढ़त बना चुक हैं, लेकिन इस बार दक्षिण अफ्रीका की टीम क्लीन स्वीप का कोई भी मौका गवाना नहीं चाहेगी. वनडे सीरीज से पहले श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 2 टेस्ट मैचो की सीरीज में 2-0 से हराया था, लेकिन मेजबान टीम वनडे सीरीज में अभी तक एक जीत के लिए तरस रही हैं.

फाफ डु प्लेसिस का अन्तराष्ट्रीय करियर

©AFP



34 वर्षीय दिग्गज बल्लेबाज़ फाफ डु प्लेसिस ने अब तक अपने वनडे करियर के 120 मैचो की 115 पारियों में 43.54 की औसत और 88.41 की स्ट्राइक रेट से 4485 रन बनायें हैं. इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 29 अर्धशतक भी लगायें हैं. इसके आलावा टी-ट्वेंटी करियर में फाफ ने 39 पारियों में 36.09 की औसत से 1191 रन बनायें हैं.

टेस्ट क्रिकेट में फाफ ने 54 मैचो की 90 पारियों में 42.33 की औसत से 3302 रन बनायें हैं. इस दौरान फाफ ने 8 सैंकड़े और 17 पचास भी किये हैं.