Photo: Twitter

भारत अंडर19 और श्रीलंका अंडर19 टीम के बीच महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल स्टेडियम, हंबंतोटा में दूसरा यूथ टेस्ट खेला जा रहा हैं. इस मैच में भारत के युवा बल्लेबाज़ पवन शाह ने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए कारनामा कर दिखाया, जिसके बाद क्रिकेट फैन्स का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट में नए राहुल द्रविड़ को खोज खत्म हो गयी है और जल्द से जल्द उन्हें टीम इंडिया में शामिल किया जाए.

पवन शाह 282 रनों की पारी खेली

Photo: Twitter

दाएं हाथ के 18 वर्षीय बल्लेबाज़ पवन शाह कप्तान अनुज रावत के आउट होने के बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे. जिसके बाद उन्होंने महज 332 गेंदों पर 33 चौके और एक छक्के की मदद से 282 रनों ऐतिहासिक पारी खेली, हालाँकि दुर्भाग्य से वह रनआउट होकर पवेलियन लौटे. इस पारी के साथ ही पवन यूथ टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ी भी बन गए हैं. शाह के 282 रनों की मदद से भारत की टीम ने पहली पारी में 613/8(पारी घोषित) का स्कोर बनाया.

पवन शाह से पहले तन्मय श्रीवास्तव ने वर्ष 2006 में पाकिस्तान के विरुद्ध पेशावर ने 220 रनों की पारी खेली थी.

पारी के दौरान पवन शाह ने 6 गेंदों पर लगायें 6 चौके

Photo: Twitter

पवन शाह की पारी के सबसे अच्छा नज़ारा भारत की पारी के 108 ओवर में देखने को मिला. इस ओवर में शाह ने श्रीलंका अंडर19 के तेज गेंदबाज़ विचित्रा परेरा के ओवर पर लगातार 6 चौके लगाकर सभी को हैरान का दिया. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्तर एक ओवर में 6 चौके लगाने का कारनामा एकलौते भारतीय बल्लेबाज़ संदीप पाटिल ने किया था. संदीप ने वर्ष 1982 में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बाब विलिस के एक ओवर 6 चौक्के लगाये थे, हालाँकि विलिस ने उस ओवर में एक नोबॉल भी की थी.