ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज़ मिचेल जॉनसन ने बुधवार(25 जुलाई) को घरेलू के टी-ट्वेंटी लीग बिग बैश से संन्यास का ऐलान कर दिया हैं. हालाँकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ दुनियाभर के अन्य टी-ट्वेंटी लीग खेलते रहेगे.

Photo: Twitter

मिचेल जॉनसन पिछले दो बिग बैश सीजन में पर्थ स्कॉर्चर्स के महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं. इस दौरान 2016-17 में अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की हैं. जॉनसन ने फाइनल मुकाबले में सिडनी सिक्सर्स के विरुद्ध अपने 4 ओवरों में सिर्फ 13 रन देकर एक महत्वपूर्ण विकेट लिया था. जिसकी मदद से पर्थ स्कॉर्चर्स ने मैच 9 विकेट से आसानी से जीता था. मिचेल जॉनसन ने अपने करियर के 19 बैग बैश मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 22.2 की औसत से 20 विकेट लिए हैं. वर्ष 2016-17 के सेमीफाइनल में मेलबोर्न स्टार्स के विरुद्ध 3 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वोच्च प्रदर्शन रहा हैं.

जॉनसन के मैनेजर सैम हैल्वर्सन ने वेस्ट ऑस्ट्रेलियाई समाचार पत्र को बताया, बीबीएल की तीव्रता और लंबाई इस गर्मी में 37 वर्ष की उम्र में आसान नहीं होगी. मिच(जॉनसन) ने दुबई में अमीरात टूर्नामेंट के लिए अपना नाम रखा है, लेकिन यह बीबीएल की लेंथ से आधा है.”

Photo: Twitter

बिग बैश लीग के पिछले के दौरान प्रत्येक टीम 14 लीग खेलती थी, जिस दौरान टूर्नामेंट में कुल 59 मैच खेले जाते थे,लेकिन अब बीबीएल के टूर्नामेंट के विस्तार की योजना बनायीं हैं. जिसके बाद प्रत्येक टीम अब 16 लीग मैच खेलेंगी.

इस बात की अभी कोई पुष्ठी नहीं हुयी है कि जॉनसन इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) खेलेंगे या नहीं क्यूंकि आईपीएल में भी प्रत्येक टीम 14 लीग मैच खेलती हैं.

मिचेल जॉनसन का टी-ट्वेंटी करियर

Photo: IPL

36 वर्षीय मिचेल जॉनसन लगभग दुनियाभर की सभी बड़ी घरेलू टी-ट्वेंटी लीग का हिस्सा रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 112 मैचो में 25.78 की औसत और 7.63 रन प्रति ओवर की रनगति से 123 विकेट लिए हैं. टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 3/3 उनका सर्वोच्च गेंदबाजी प्रदर्शन रहा हैं.