Photo: BCCI

श्रीलंका क्रिकेट के लिए पिछले कुछ महीनें विवादों से भरे रहे हैं. पहले श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिनेश चंदिमल वेस्टइंडीज के विरुद्ध सेंट लूसिया में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान बॉल की स्तिथि ख़राब करने के दोषी पायें गए. जिसके कारण चंदिमल दक्षिण दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेली जा रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं.

Photo: Twitter

दिनेश चंदिमल के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इनफॉर्म सलामी बल्लेबाज़ दनुष्का गुणाथिलिका को अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट से सस्पेंड कर दिया हैं. हालाँकि बोर्ड का कहना है कि इस मामले की जांच अभी जारी रही है.

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दनुष्का गुणाथिलिका के बैन के बारे में बताया, “खिलाड़ी पर बैन लगाने का निर्णय टीम मैनेजमेंट के उसके कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने की शिकायत के बाद श्रीलंका क्रिकेट की शुरूआती जांच के बाद लगाया गया है.”

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच कोलंबो से सिंहलीज क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के समाप्ति के बाद गुणाथिलिका पर लगा बैन लागू हो जाएगा. हालाँकि गुणाथिलिका के अपराध को लेकर श्रीलंका बोर्ड ने अब तक कोई जानकारी सार्वजानिक नहीं की है.

Photo: ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images

यह पहला मौका नहीं हैं गुणाथिलिका पर बैन लगाया गया हैं इससे पहले अक्टूबर 2017 में गुणाथिलिका पर ख़राब व्यवहार के कारण 6 मैचों का बैन लगाया गया था. गुणाथिलिका पर भारत के विरुद्ध सीरीज से पहले ट्रेनिंग सत्र छोड़कर देर रात तक पार्टी करने का संगीन आरोप था. हालांकि इसके बाद बोर्ड ने बैन को कम करने 3 का मैचों का कर दिया गया था.

दनुष्का गुणाथिलिका का अन्तराष्ट्रीय करियर

AFP PHOTO / MUNIR UZ ZAMAN

27 वर्षीय सलामी बल्लेबाज़ दनुष्का गुणाथिलिका अब तक अपने अन्तराष्ट्रीय करियर में 5 टेस्ट, 33 वनडे और 15 अन्तराष्ट्रीय ट्वेंटी खेले है. इस दौरान उन्होंने क्रमश: 259, 957 और 310 रन बनायें हैं. गुणाथिलिका ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में अब तक एक शतक और 10 अर्द्धशतक लगायें हैं.