इंग्लैंड और भारत के बीच 3 वनडे मैचो की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुक़ाबला मंगलवार(17 जुलाई) को हैडिंग्ले, लीड्स में खेला जाएगा. वर्तमान में वनडे सीरीज 1-1 की बराबरी पर हैं, जिसके कारण फाइनल में दोनों ही टीमें जीत दर्ज करने के पूरी अपना सर्वोच्च प्रदर्शन करना चाहेगी.

वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने कुलदीप यादव के विकटों के छक्के और सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने नाबाद शतक की मदद से 8 विकेट से जीत दर्ज की थी, जबकि दूसरे वनडे में मेजबान ने लॉर्ड्स के मैदान पर जो रूट के शानदार शतक की मदद से जीत दर्ज की थी.

फाइनल मैच में धोनी हासिल करेंगे बड़ी उपलब्धि

Photo :BCCI

3 मैचो की सीरीज के फाइनल मुकाबले में दिग्गज बल्लेबाज़ एमएस धोनी के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का अच्छा मौका होगा. दरअसल धोनी अगर लीड्स वनडे में 62 रन बनाते है तो वह भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए वनडे मैचो के दौरान सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन जाएंगे.

एमएस धोनी ने अब तक इंग्लैंड के विरुद्ध 46 वनडे मैचो की 42 पारियों में 45.68 की औसत से 1462 रन बनायें हैं. धोनी अगर फाइनल मैच में 62 रन बनाते है तो वह युवराज सिंह को पछाड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगे. युवराज सिंह ने अब तक इंग्लैंड के विरुद्ध 36 पारियों में 50.76 की औसत और 101.6 की स्ट्राइक रेट से 1523 रन बनायें हैं, इस दौरान उन्होंने 4 शतक भी लगायें है.

लॉर्ड्स में भी धोनी ने बनाया ख़ास रिकॉर्ड

इंग्लैंड के विरुद्ध खेले गए दूसरे वनडे में दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज़ एमएस धोनी दो बड़े रिकॉर्ड बनायें थे. धोनी ने मैच के दौरान बतौर विकेटकीपर वनडे क्रिकेट में 300 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बनाया था. इसके आलावा धोनी ने 37 रनों की पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 10 हज़ार रन भी पुरे किये थे.