इंग्लैंड और भारत के बीच 3 मैचो की टी-ट्वेंटी सीरीज का पहला मुकाबला मगलवार को ओल्ड ट्रैफोर्ड, मैनचेस्टर में खेला गया. मैच में टीम इंडिया ने कुलदीप यादव के 5 विकेट और केएल राहुल के नाबाद 101 रनों की पारी मदद से 8 विकेट से मैच जीता. इस मैच के कई दिलचस्प रिकॉर्ड भी देखने को मिले. इस लेख में हम पहले टी-ट्वेंटी में बने रिकार्ड्स के बारे में जानेगे:-

1) कुलदीप यादव ने मैच के दौरान अपने अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट करियर का सर्वोच्च प्रदर्शन किया. कुलदीप ने मैच भी महज 24 रन देकर 5 विकेट झटके.

@kuldeep_18 all smiles as he poses with the Man of the Match award. #ENGvIND

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

2) एमएस धोनी ने मैच के दौरान इंग्लैंड के 2 बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया. जिसके साथ धोनी(33) अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में पाकिस्तान के कामरान अकमल(32) को पछाड़कर सबसे अधिक स्टंप करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं.  

3) युवा चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव भारत के लिए एक टी-ट्वेंटी मैच में 5 या उससे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज़ बन गए हैं. इससे पहले युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार यह कारनामा कर चुके हैं.

4) कुलदीप यादव टी-ट्वेंटी क्रिकेट में लगातार 2 गेंदों पर दो बल्लेबाजों को स्टंप आउट करने वाले भारत के एकलौते गेंदबाज़ बने गए हैं.

5) कुलदीप यादव इंग्लैंड की सरजमी पर अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज़ बने गए हैं. कुलदीप से पहले पाकिस्तानी तेज गेंदबाज़ उमर गुल ये कारनामा कर चुके हैं.

6) इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर इन दिनों अपने करियर की ड्रीम फॉर्म में हैं. बटलर ने क्रिकेट की तीनो फॉर्मेट की पिछली 14 पारियों में से 12 में 50+ स्कोर किया हैं.

Josssss!! @josbuttler has been named player of the series! ???? ????

A post shared by We Are England Cricket (@englandcricket) on

7) मैच में 69 रनों की पारी के दौरान जोस बटलर ने टी-ट्वेंटी फॉर्मेट में 5000 रन पुरे किये. यह ख़ास उपलब्धि हासिल करने वाले बटलर छठे इंग्लिश बल्लेबाज़ बन गए हैं.

8) जोस बटलर ने अब तक अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 3 बार पारी की शुरुआत की हैं. इन तीनो पारियों में बटलर ने 3 अर्द्धशतक लगायें हैं.

9) पहले टी-ट्वेंटी में भारत ने 8 विकेट की धमाकेदार जीत दर्ज की हैं. हालाँकि इससे पहले इंग्लैंड सरजमी पर खेले आखिरी 5 अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी मैचो में भारत को 5 हार झेलनी पड़ी थी.

10) युवा बल्लेबाज़ केएल राहुल ने पहले मैच में अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट का दूसरा शतक लगाया. इससे पहले राहुल ने वर्ष 2016 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध फ्लोरिडा में शतक लगाया था.

11) टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पहले टी-ट्वेंटी के दौरान अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 2000 रन पुरे किये.