इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) दुनियाभर के खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहाँ खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके अपने देश की राष्ट्रीय टीम में जगह बनाते हैं. हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह कुछ ऐसे भारतीय खिलाड़ी है, जो आईपीएल की ही देन हैं.

इसके आलावा आईपीएल 2018 भी एक विदेशी बल्लेबाज़ के लिए वरदान साबित हुआ. यह बल्लेबाज़ पिछले कुछ समय पहले तक अपने देश की राष्ट्रीय टीम से बाहर चल थे, हालाँकि आईपीएल में दमदार प्रदर्शन उनकी किस्मत बदल गयी हैं. यह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर हैं.

आईपीएल में जोस बटलर ने किया कमाल

आईपीएल 2018 में जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे. इस दौरान शुरूआती 7 मैचो में उन्हें मध्यक्रम में बल्लेबाजी का मौका मिला था. हालाँकि इसके बाद कप्तान रहाणे ने उन्हें पारी की शुरुआत की जिम्मेदारी दी. जिसके बाद उनकी किस्मत बदला गयी. बटलर ने आईपीएल की लगातार 5 पारियों में 5 अर्द्धशतक लगाकर इंग्लैंड टीम में वापसी की.

इंग्लैंड की टेस्ट टीम में वापसी के बाद जोस बटलर ने 3 पारियों में 2 अर्द्धशतक लगायें. इस दौरान नाबाद 80 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया था.

जोस बटलर ने पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली 5 मैचो की वनडे सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया और 5 पारियों में 2 नाबाद अर्द्धशतक और एक नाबाद शतक लगाया.

Josssss!! @josbuttler has been named player of the series! 🏆 🥇

A post shared by We Are England Cricket (@englandcricket) on


इस तरह जोस बटलर ने पिछली 14 पारियों में 9 अर्द्धशतक और एक शतक की मदद से 864 रन बनायें हैं, इस दौरान उनकी बल्लेबाजी औसत 108 की रही हैं. आईपीएल के दौरान फॉर्म में वापसी करने वाले अब भारत के इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा खतरा दिखाई दे रहे हैं. अगर बटलर की फॉर्म भारत के विरुद्ध भी जारी रही तो टीम इंडिया के लिए जीतना बेहद मुश्किल होगा.