क्रिकेट का खेल भारत में सबसे लोकप्रिय हैं. घर के बुजूर्ग हो या बच्चे सब क्रिकेट में काफी रूचि रखते हैं. बचपन के दिनों में हमे जो क्रिकेट के बारे में कहानियां सुनाई जाती थी, हम उस पर यकीन मान किया करते थे, चाहे वो झूठ हो या सच हो. हालाँकि अब अहसास होता है ये ज्यादतर कहानियां झूठी हुआ करती थी. इस क्रिकेट में क्रिकेट जगत की कुछ ऐसी ही झूठी कहानियों और अफवाहों के बारे में जानेगे:-

1) धोनी रोज पीते है 5 लीटर दूध


टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज़ एमएस धोनी अपने करियर के शुरूआती दिनों में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए काफी प्रसिद्ध हुए थे. इस दौरान वह लम्बे-लम्बे छक्के भी लगाया करते थे.

इस दौरान इस अफवाह यह उडी थी कि धोनी के मजबूत शरीर और ताकत के पीछे उनका खान-पान है. कहाँ जाता था कि धोनी रोज 5 लीटर दूध पीते हैं, हालाँकि धोनी ने इस तरह की सभी बातों से इंकार किया हैं.

2) एबी डिविलियर्स को कई खेलों में महानता हासिल


दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स अपने दौर के सबसे महान खिलाडियों में से एक रहे हैं. डिविलियर्स के बारे में अफवाह यह है कि वह क्रिकेट के आलावा अपने देश के उच्च स्तर पर कई और अलग-अलग खेल चुके हैं. जिसमे रग्बी, हॉकी, बैडमिंटन, फुटबॉल और स्विमिंग जैसे बड़े खेल शामिल हैं.

हालाँकि अपनी ऑटोबायोग्राफी में डिविलियर्स ने इस तरह की सभी बातों को गलत बताया हैं. डिविलियर्स ने बताया कि उन्होंने कॉलेज के दिनों में हॉकी खेली है. डिविलियर्स ने यह भी बताया कि उन्होंने कभी भी किसी स्तर पर रग्बी नहीं खेला हैं.

3) स्टीव वाँ ने अफ़्रीकी खिलाड़ी गिब्स को कभी नहीं कहा कि तुमने अपना वर्ल्डकप गिरा दिया


आईसीसी विश्वकप 1999 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच सुपर सिक्स मैच खेला गया था. इस मैच में अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी हर्शल गिब्स ने स्टीव वाँ का कैच छोड़ा था, जिसके बाद वाँ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी.

ऐसा कहा जाता है कि जब गिब्स ने स्टीव वाँ का कैच छोड़ा था तब वाँ ने गिब्स के पास जाकर यह कहा था कि दोस्त अपने वर्ल्डकप गिरा दिया हैं. हालाँकि गिब्स ने एक बार यह बताया था कि स्टीव वाँ ने मुझे कभी ऐसा कुछ नहीं कहा था.

4) रिकी पोंटिंग के बैट स्प्रिंग- वर्ल्डकप 2003 फाइनल


आईसीसी वर्ल्डकप 2003 के फाइनल में रिकी पोंटिंग ने भारत के विरुद्ध 121 गेंदों पर 140 रन बनाये थे. जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 359 रन बनायें, जिसके जवाब में भारत की टीम महज 234 रनों पर ढेर हो गयी थी.

पोंटिंग की इस आतिशी पारी के बाद अफ़वाह उडी थी कि इस पारी एक दौरान पोंटिंग के बैट में स्प्रिंग लगी हुई हैं, हालाँकि पोंटिंग के बैट की जांच के दौरान किसी भी तरह की स्प्रिंग नहीं मिली थी.

5) एक बॉल पर 286 रन


वर्षो पहले इंग्लैंड के एक न्यूज़पेपर में खबर छपी थी कि वर्ष 1865 में पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच खेले गए एक मैच के दौरान एक गेंद पर 286 रन बने थे. न्यूज़पेपर के अनुसार मैच विक्टोरिया पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी और पारी की पहली ही बॉल पर बल्लेबाज ने एक लम्बा शॉट मारा  और गेंद एक पेंड़ की टहनी पर जाकर अटक गयी.
जिसके बाद विक्टोरिया के बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन भागे थे. मैच के दौरान विपक्ष ने बॉल खो जाने की अपील भी की मगर अंपायर गेंद को देख रहे थे, इस लिए इस अपील को उन्होंने ख़ारिज कर दिया था.

इस मैच के बारे में अभी तक कोई सबूत नहीं मिला हैं, जिसके कारण यह कह खबर सिर्फ एक अफवाह बनकर ही रह गयी हैं.