भारतीय सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा वर्तमान में सिमित ओवर क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं. रोहित शर्मा इन दिनों आयरलैंड दौरे हैं. ख़ास बात यह है कि टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा ने वर्ष 2007 में आज के दिन आयरलैंड के विरुद्ध अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था.

रोहित शर्मा ने अपने डेब्यू मैच को याद करते हुए सोशल मीडिया अकाउंट ट्वीटर पर एक ऐसा ट्वीट किया हैं. जिसे पढ़कर उनके फैन्स के आंसू छलक जाएंगे. इसके आलावा रोहित शर्मा ने इन्स्टाग्राम अकाउंट से अपनी डेब्यू मैच की एक फ़ोटो भी शेयर की.

रोहित शर्मा ने ट्वीट द्वारा कहा, जीवन का चक्र हमेशा ही पूरा होता है. आज के दिन उस वर्ष मैंने भारत के लिए पदार्पण किया था. जल्द ही मैं वहां दोबारा होंगा, जहाँ से ये सब शुरू हुआ था.

रोहित शर्मा का शानदार अंतराष्ट्रीय करियर

वर्ष 2007 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा वर्ष 2013 तक बतौर मध्यक्रम बल्लेबाज़ खेलते थे. जिसके कारण उनका टीम से अंदर-बाहर रहना लगा रहता था. लेकिन आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2013 में तत्कालीन कप्तान एमएस धोनी ने उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज़ मैदान पर उतारा. जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गई. आज रोहित शर्मा दुनिया के सबसे सफलतम सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं.

(AP Photo/Altaf Qadri)

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगा चुके हैं. इस दौरान उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध 264 रनों की पारी खेलकर भी क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी थी.

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर के 180 मैचो की 174 पारियों में 44.55 की औसत और 86.97 की स्ट्राइक रेट 6594 रन बनायें हैं. इस दौरान रोहित शर्मा ने 17 शतक और 34 अर्द्धशतक लगायें हैं.

टेस्ट करियर की पहली 2 पारियों में दो शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर के दौरान 25 मैचो की 43 पारियों में 39.97 की औसत से 1479 रन बनायें हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक भी लगायें हैं.

अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में भी सबसे तेज शतक लगाने के मामले में भी रोहित शर्मा संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं. रोहित ने टी-ट्वेंटी क्रिकेट की 72 पारियों में 30.87 की औसत और 135.78 की स्ट्राइक रेट से 1852 रन बनायें हैं.