टेस्ट फॉर्मेट क्रिकेट का सबसे पुराना और महत्वपूर्ण फॉर्मेट माना जाता हैं. क्रिकेटर अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना गर्व की बात समझते हैं. हालाँकि कड़ी मेहनत और प्रतिभा के बावजूद ही देश के कुछ युवा ही अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का सपना पूरा कर पाते हैं.

टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाना एक बल्लेबाज़ के लिए एक बड़ी उपलब्धि समझी जाती हैं. इस लेख में हम प्रत्येक टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशो के ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जिनसे अपने देश के लिए सबसे अधिक शतक लगायें हैं.

सचिन तेंदुलकर- भारत (51 शतक)

Push your limits each time, surprise yourself before you surprise the world. #WinEveryday

A post shared by Sachin Tendulkar (@sachintendulkar) on

भारत के लिए सबसे अधिक शतक लगाने का कारनामा पूर्व महानतम बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. सचिन के अपने टेस्ट करियर के 200 टेस्ट मैचो की 329 पारियों में 51 शतक लगायें हैं.

जैक्स कैलिस- दक्षिण अफ्रीका (45 शतक)

Had some tough lines to remember for new Advanced Hair Studio advert shot today ????

A post shared by Jacques Kallis (@jacqueskallis) on

पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक शतक लगायें हैं. कैलिस ने 166 टेस्ट मैचो की 280 पारियों में 45 शतक लगायें.

रिकी पोंटिंग- ऑस्ट्रेलिया (41 शतक)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ रिकी पोंटिंग ने 168 टेस्ट मैचो की 287 पारियों में 41 शतक लगायें हैं.

कुमार संगाकारा- श्रीलंका (38  शतक)

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज़ कुमार संगाकारा ने श्रीलंका के लिए सबसे अधिक शतक लगायें हैं. कुमार अपने करियर के दौरान 134 टेस्ट मैचो की 233 पारियों में 38 शतक लगायें.

यूनिस खान- पाकिस्तान (34 शतक)

#FavouritePlayer #YounisKhan #TestCricket #RealCricket his #CoverDrives???? #MissYou

A post shared by Abdul Rafae (@abdulrafae191) on

पूर्व पाकिस्तान बल्लेबाज़ यूनिस खान अपने देश के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. इस दौरान उन्होंने अपने देश के लिए 118 टेस्ट मैचो की 213 पारियों में सर्वाधिक 34 शतक लगायें हैं.

ब्रयान लारा- वेस्टइंडीज (34 शतक)

वेस्टइंडीज के पूर्व महानतम बल्लेबाज़ ब्रयान लारा ने करियर के दौरान अपने देश के लिए सबसे अधिक शतक लगायें. लारा ने वेस्टइंडीज के लिए 34 शतक लगायें.

एलिस्टर कुक- इंग्लैंड (32 शतक)

A post shared by Alastair Cook (@alastaircook84) on

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक अभी भी इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं. इस दौरान उन्होने देश के लिए सबसे अधिक शतक लगायें हैं. कुक ने अब तक 156 टेस्ट मैचो की 282 पारियों में 32 शतक लगायें हैं.

केन विलियम्सन- न्यूज़ीलैण्ड (18 शतक)

न्यूज़ीलैण्ड के मौजूदा कप्तान केन विलियम्सन ने अपने करियर के दौरान अब तक 65 टेस्ट मैचो की 116 पारियों में अपने देश के लिए सबसे अधिक 18 शतक लगायें हैं.

एंडी फ्लावर- जिम्बाब्वे (12 शतक)


पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ एंडी फ्लावर ने अपने देश के लिए 63 टेस्ट मैचो खेले. इस दौरान उन्होंने 112 पारियों में अपने देश के लिए 12 शतक लगायें.

तमीम इकबाल- बांग्लादेश (8 शतक)


बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज़ तमीम इक़बाल ने अब तक बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक टेस्ट शतक लगायें हैं. तमीम ने अपने टेस्ट करियर की 104 पारियों में 8 शतक लगायें हैं.

केविन ओ ब्रयान- आयरलैंड (1 शतक)

आयरलैंड ने अभी तक सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला हैं. इस दौरान ऑलराउंडर केविन ओ ब्रयान आयरलैंड के एकलौते बल्लेबाज़ हैं, जिसने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगायें हैं.