क्रिकेट को जेंटलमैन खेल के रूप में भी जाना जाता हैं. हालाँकि क्रिकेट के क्षेत्र में कुछ ऐसे क्रिकेटर रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के छवि को ख़राब किया हैं. इस लेख में हम क्रिकेट दुनिया के 10 सबसे बदनाम क्रिकेटरों के बारे में जानेगे. हैरानी वाली बात यह है कि इस सूची में एक भारतीय क्रिकेटर भी शामिल हैं.

1) शेन वॉर्न- ऑस्ट्रेलिया


क्रिकेट के सबसे महानतम स्पिनर रहे शेन वॉर्न को विवादों का किंग माना जाता रहा हैं. ब्रिटिश नर्स डोना राइट के साथ छेड़छाड़ हो या मिडिलसेक्स के खिलाफ इंग्लिश काउंटी मैच से पहले 25 वर्षीय ब्रिटिश मॉडल्स के साथ मौज-मस्ती का वाकया हो वॉर्न और विवादों का हमेशा गहरा रिश्ता रहा हैं. वॉर्न वर्ष 2011 में आईपीएल के दौरान गर्लफ्रेंड एलिजाबेथ हर्ले के साथ क्रिकेट स्टेडियम में सार्वजनिक रूप से ‘किस’ करने के बाद भी विवादों में आए थे.

2) क्रिस गेल- वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल मैदान पर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और मैदान के बाहर अपने रंगीले अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. वर्ष 2012 आईसीसी टी-20 विश्वकप के दौरान गेल को श्रीलंका के एक होटल रूम में 3 ब्रिटिश लड़कियों के साथ बेहद आपत्तिजनक हालत में पाया गया था.

ऑस्ट्रेलिया की बीग बैश लीग में भी गेल एक टीवी प्रजेंटेटर के साथ फ़्लर्ट करते हुए दिखाई दिए थे,  इस दौरान उन्होंने मेल मैक्लीन नाम की टीवी प्रजेंटेटर से कहा था,

“मैं इसलिए रन बनाता हूँ क्योंकि मुझे आपसे बात करने और आपको करीब से देखने का मौका मिल सकें.”

3) केविन पीटरसन- इंग्लैंड

दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों में शामिल रहे इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज़ केविन पीटरसन की छवि साफ़ सुथरी नहीं रही हैं. पीटरसन का नाम भी बीग ब्रदर से फेमस हुई ब्यूटी क्वीन वनेस्सा निम्मो के साथ जुड़ा, हालाँकि पीटरसन के संबंधो को इस माडल अभिनेत्री कों कौन नहीं जानता. निम्मो और केविन का अफेयर काफी महीनों तक चला. हालाँकि निम्मो ने एक इंटरव्यू में यह स्वीकार किया था कि वह इस नामी क्रिकेटर को बदनाम करना चाहती थी.

4) शाहिद अफरीदी- पाकिस्तान

An honor to unveil the @ICC champions trophy.

A post shared by Shahid Afridi (@safridiofficial) on

दुनिया के सबसे विस्पोटक खिलाडियों में से एक पूर्व पाकिस्तान ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी अपने क्रिकेट के आलावा अपने करतूतों के कारण हमेशा सुर्खियों में रहते थे. साल 2000 में अफरीदी को सिंगापुर में एक बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से पहले अपने साथी खिलाड़ी हसन रज़ा और अतीक-उर-ज़मान के साथ कराची के होटल के कमरे में बेहद जवान महिलाओं के साथ पकड़ा गया था.

5) हर्शल गिब्स- दक्षिण अफ्रीका

दुनिया के सबसे बदनाम खिलाड़ियों की बात करे तो गिब्स का नाम न आए ऐसा नहीं हो सकता हैं. यह भी बड़े रंग मिजाजी किस्म के बल्लेबाज़ रहे हैं. गिब्स ने 1999 विश्व कप के दौरान बताया था, कि

“ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच से पहले मुझे लगा रहा था कि मैं आज शायद शतक बनाऊंगा. क्योंकि मैच से एक दिन पहले एक लड़की मेरे साथ मेरे बेड पर थी और उसने मुझे काफी प्रेरित किया था. मैच के लिए, वो लड़की उस होटल में काम करती थी. तब मुझे लगा वह लड़की मेरे लिए लकी चार्म हैं. मैं जब बल्लेबाजी के लिए गया, तो वह मैदान पर भी मौजूद थी, पर जब मैंने फील्डिंग के दौरान कैच छोड़ा तब वह नहीं थी.”

6) डेरिल टफ्फी- न्यूज़ीलैण्ड

न्यूज़ीलैण्ड पूर्व तेज गेंदबाज़ डेरिल टफ्फी का नाम भी इस अनचाही सूची में दर्ज हैं. तेज गेंदबाज़ मार्च 2005 में पहली बार विवादों में आए थे, जब दो इंग्लिश यात्रियों ने मोबाइल में उनकी एक सेक्स विडियो बनाई थी. इस विडियो में टफ्फी 23 वर्षीय सेल्स गर्ल के साथ सेक्स करते दिखाई दिए थे. हालाँकि जब विडियो वायरल हुई तो टफ्फी और उस लड़की ने एक दुसरे को पहचानने से मना तक कर दिया.

7) असद राउफ-पाकिस्तान

पाकिस्तानी अंपायर असद राउफ भारतीय मॉडल लीना कपूर के साथ संबंध बनाते हुए पकडे गए थे. मॉडल लीना खुद ने यह बात स्वीकार थी कि असद राउफ का उनके साथ काफी लम्बा अफेयर रहा हैं.

लीना ने बताया था कि राउफ ने मुझे सेक्स के लिए काफी मजबूर करते थे और मेरा शोषण भी करते थे. उन्होंने यह भी कहा था कि वो मुझ से शादी भी करेंगे.
लीना के बयान के बाद असद राउफ ने कहा था, कि “मैं 56 वर्ष का हूँ और मेरे 2 बच्चें है. मैं अपने परिवारिक जीवन में बहुत खुश हूँ. मैंने किसी से सेक्स नहीं किया और ना ही शादी के लिए कहा.”

8) मोहमद अकरम और सक़लैन मुस्ताक- पाकिस्तान

क्रिकेट के बदनाम खिलाड़ियों की बात करे तो पाकिस्तान के खिलाडियों का नाम सबसे उपर आता हैं. साउथ अफ्रीका के दौरे पर दोनों खिलाड़ी फ़रवरी 1998 में दोषी पाए गये थे. यह दोनों पाकिस्तानी गेंदबाज़ होटल के रूम में गड़बड़ करते हुए पकड़े गये थे.

रिपोर्ट्स में कहा गया, कि दोनों किसी लड़की के लिए होटल रूम में किसी बात को लेकर काफी मारपीट हुई हैं, हालाँकि दोनों ने इस बात को गलत बताया था.

9) आंद्रे नेल- दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज़ आंद्रे नेल भी अपनी तूफानी गेंदबाजी के साथ-साथ अपने व्यवहार के कारण हमेशा सुर्खियों में रहते थे. नेल भी एक बार स्वीकार किया था कि वह भी एक बेहद गोरी शरीर और नीली आँखों वाली महिला के चक्कर में पड़े थे. जिसका नाम जिलाना कुत्लिअसोवा था.

10) माइक गैटिंग- इंग्लैंड

शेन वॉर्न की बॉल ऑफ़ सेंचुरी पर माइक गैटिंग क्लीन बोल्ड हुए थे. माइक गैटिंग को वेस्टइंडीज के विरुद्ध ट्रेंटब्रीज में होने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले बार में काम करने वाली एक लड़की लोइस शिप्मन के साथ होटल के रूम में देखा गया था.

हालाँकि माइक गैटिंग ने इस बात को सरासर गलत बताया था. इस घटना के दौरान गैटिंग इंग्लैंड के कप्तान थे. माइक सिर्फ लड़कियों के कारण ही नहीं बल्कि बहुत ज्यादा खाना खाने के कारण भी मशहुर थे.