बीसीसीआई ने शनिवार को अधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्ठी कर दी है, कि विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋद्धिमान साहा अफगानिस्तान के विरुद्ध खेले जाने वाले ऐतिहासिक टेस्ट से बाहर हो गए हैं. आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स के विरुद्ध खेले गए मैच में शिवम मावी की तेज गेंद साहा के दायें हाथ के अंगूठे में लगी थी, जिसके कारण वह आईपीएल फाइनल भी नहीं खेल पायें थे. इसी चोट के कारण साहा अब अफगानिस्तान के विरुद्ध 14 जून को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले ऐतिहासिक टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे. साहा के टेस्ट से बाहर होन जाने के बाद बीसीसीआई ने उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान भी कर दिया हैं.

Post workout ????????????????

A post shared by Wriddhiman Saha (@wriddhi) on

कौन लेगा साहा की जगह?

बीसीसीआई ने के प्रेस रिलीज द्वारा ऐलान किया हैं, कि अफगानिस्तान के विरुद्ध खेले जाने वाले टेस्ट में दिनेश कार्तिक साहा की जगह लेगे. बीसीसीआई ने भी साफ़ किया कि इंग्लैंड में खेली जाने वाले 5 टेस्ट मैचो की सीरीज से पहले साहा की आराम की सख्त जरूरत हैं.

बीसीसीआई द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया, “ऑल इंडिया की सीनियर चयन समिति ने इस चोटिल साहा के स्थान पर दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी हैं. साहा को पूरी तरह से फिट होने में 5 से 6 हफ्ते लग सकते हैं.”

8 वर्षो बाद कार्तिक की टेस्ट में वापसी

33 वर्षीय दिनेश कार्तिक ने वर्ष 2010 में बांग्लादेश के विरुद्ध आख़िरी टेस्ट खेल था, जिसके बाद से उन्हें टेस्ट में को कोई मौका नहीं मिला था, हालाँकि सिमित ओवर क्रिकेट में उन्हें निरंतर अंतराल के बाद मौके मिलते रहे हैं.

कार्तिक ने वर्ष 2004 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मुंबई के मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद से उन्हें अब तक सिर्फ 23 मैच खेलने को मिले. इस दौरान उन्होंने 27.77 की औसत से 1000 रन बनायें. कार्तिक ने टेस्ट क्रिकेट में एक शतक और 7 अर्द्धशतक भी लगायें हैं.