संन्यास के बाद नम आँखों से डिविलियर्स ने फैन्स के लिए किया बेहद ख़ास ट्वीट, पढ़कर छलक जाएंगे आंसू

कल दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसको के लिए एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई थी।इस खबर को सुन यकीनन क्रिकेट प्रशंसको का दिल टूट गया होगा।

हम जिस बड़ी खबर कीं बात कर रहे है वो मिस्टर 360 डिग्री से जुड़ी है।जी हा 360 डिग्री के नाम से माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के ए बी डीवीलीयर्स ने कल क्रिकेट के सभी फोर्मेट से अपने सन्यास की घोषणा कर दी थी।ए बी डीवीलीयर्स द्वारा लिए गए इस फैसले से यकीनन करोड़ों लोगो का दिल टूटा गया है।

ए बी डीवीलीयर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे मैच और 78 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले है। इनका प्रदर्शन सभी फॉर्मेट में काफी शानदार रहा है।

वह विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक माने जाते है। इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए थे।तो वही इन्होंने वनडे क्रिकेट में 53.5 की औसत से 9577 रन बनाए थे।

ए बी डीवीलीयर्स ने इस बात की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्वीटर के माध्यम से दी है।ट्वीटर पर इन्होने वीडियो पोस्ट की है।जिसमे इन्होने सन्यास की घोषणा के बारे मे बताया है।इस हैरान कर देने वाले फैसले से यकीनन सभी प्रशंसक काफी दुखी होगे।हालांकि डीवीलीयर्स ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल खेलने और ना खेलने पर कोई टिप्पणी नही दी है।

ए बी डीवीलीयर्स ने सन्यास की घोषणा करते हुए वीडियो मे कहा है कि 114 टेस्ट मैच, 228 वनडे मैच और 78 टी-20 मैच खेलने के बाद अब समय गया है, कि मैं संन्यास ले लू. ईमानदारी से कहू, तो मैं अब थक गया हूं.

मैं जनता हूं कि यह मेरे लिए एक बहुत मुश्किल फैसला है, लेकिन मैं अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेना चाहता हूं. हमने हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीती है, इसलिए मुझे लगता है, कि मेरे संन्यास लेने का यह सही समय है. मेरे लिए अब यह सही नहीं होगा, कि मैं किसी एक फॉर्मेट को साउथ अफ्रीका के लिए खेलने को चुनू. 

मैं हमेशा अपने कोचों का आभारी रहूंगा और क्रिकेट साउथ अफ्रीका के भी सभी कर्मचारियों के समर्थन के लिए आभारी रहूँगा. सबसे महत्वपूर्ण धन्यवाद, मेरे पूरे करियर में मेरे सभी साथी खिलाड़ियों के लिए, मैं अपने साथी खिलाड़ियों के बिना इतनी क्रिकेट नहीं खेल पाता.

मेरा यह फैसला कहीं और से कमाई करने के बारे में नहीं है, लेकिन मैं अब महसूस कर रहा हूं, कि यह आगे बढ़ने का सही समय है. अब सब कुछ खत्म हो गया है. साउथ अफ्रीका और दुनिया के सभी क्रिकेट प्रशंसकों की दयालुता और उदारता के लिए धन्यवाद, उम्मीद है, कि आप सभी मेरे इस फैसले को समझेंगे।

इसके बाद क्रिकेट प्रशंसक और एबी डीवीलीयर्स के प्रशंसको ने इन्हे जमकर बधाई भी दी और कुछ ने भावुक संदेश भी भेजे।

Looking forward to having my family over in India with me.

A post shared by AB de Villiers (@abdevilliers17) on

अब सन्यास के लगभग 24 घंटे बाद एबी डीवीलीयर्स ने ट्वीटर पर सबको धन्यवाद किया है।इन्होने अपने ट्वीट मे लिखा है कि सभी को मुझे समझने और बधाई देने के लिए धन्यवाद विशेष रुप से पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी, मेरे साथी और विपक्षी खेमे को भी ।पिछले कुछ दिन मेरे लिए बहुत मुश्किल और भावुकता से भरे थे।