विश्वकप 2019 के लिए भारत की संभावित XI

अगले साल के आईसीसी विश्वकप की योजना पिछले साल के अंत से ही शुरू कर दी गई थी और भारतीय टीम एकदिवसीय और टी -20 श्रृंखला के लिए इंग्लैंड जाने के लिए एकदम तैयार है। चयनकर्ता इस श्रृंखला के माध्यम से 2019 में किन खिलाड़ियों पर विचाअर करना है किन पर नही यह सोच सकते है।

इंडियन प्रीमियर लीग के चालू सत्र में कई शानदार प्रदर्शन हुए हैं और कुछ खिलाड़ियों को राष्ट्रीय कॉल-अप के साथ पुरस्कृत किया गया है। लेकिन इंग्लैंड श्रृंखला में ये खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करेंगे सिर्फ यही निर्धारित करेगा कि वे अपने विश्व कप स्लॉट को सुरक्षित करते हैं या नहीं।

आइए नजर डालते है 2019 विश्व कप के लिए भारतीय संभावित टीम:

  • रोहित शर्मा

Guess whose turn it is to don the Emoji kit! ???? . Paltan, download the #MIEmojis from mumbaiindians.com or the MI App. . #CricketMeriJaan #MumbaiIndians @rohitsharma45

A post shared by Mumbai Indians (@mumbaiindians) on

रोहित शर्मा की क्षमता पर हम रती भर्का भी शक नही कर सकते क्योकि इनमे कूट कूट के टैलेंट भरा हुआ है।इंग्लैंड की पिचो पर यह सफेद गेंद के साथ एक महत्तवपूर्ण बल्लेबाज के रुप मे हो सकते है।हालाँकि आईपीएल 2018 मे फोर्म इनके साथ नही है।परंतु फिर भी यह भारतीय टीम के अभिन्न अंग है।

  • शिखर धवन

#OrangeArmy was joined by their family members for this week.

A post shared by SunRisers Hyderabad (@sunrisershyd) on

हमेशा की तरह शिखर धवन इनके साथी होगे और हम सब जानते है कि शिखर धवन तेज पिचो पर और तेज गेंदबाजी के सामने अच्छा प्रदर्शन करते है।इसके अलावा शिखर धवन पिछले 15 महीनो से आईसीसी इवेंट मे बहुत ही शानदार फोर्म मे है।

  • विराट कोहली

Playing XI (3/12) #PlayBold

A post shared by Royal Challengers Bangalore (@royalchallengersbangalore) on

  • के एल राहुल

आईपीएल 2018 मे अब तक के एल राहुल लीडींग रन स्कोरर है और यह बहुत ही शानदार फोर्म मे चल रहे है।नंबर 4 की समस्या यह आसानी से हल कर सकते है।स्यं और टैकनिक से इन्होने तीनो फोर्मेट मे उपलब्धि पा ली है।

  • दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक कई समय से भारतीय टीम का हिस्सा रहे है और हाल ही मे इनकी फोर्म को देखकर इनकी फिर से टीम मे वापसी हुई थी।टीम मे वापसी होने के बाद इन्होने जोरदार प्रदर्शन किया था।जिसके बाद इन्होने पीछे पलटकर नही देखा और यह मिडिल ऑर्डर संभालते नजर आ सकते है।

  • एम एस धोनी

भारतीय पूर्व कप्तान एम एस धोनी से हम सबको उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है जिस तरह इन्होने विश्व कप 2011 मे किया था।धोनी एक अच्छे फिनिशर है और हमे फिनिशर की बहुत जरुरत है।

  • हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर है जिसकी जरुरत इंग्लैंड मे बहुत पड़ सकती है।यह तेज गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी करने मे भी सक्षम है।इसके अलावा यह अपनी गेंदबाजी से आईपीएल 2018 मे सबको प्रभावित कर रहे है।

  • भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार ने पिछले कुछ समय से स्विंग के साथ साथ गति मे भी असर दिखाना शुरु कर दिया है।इंग्लैंड की सरजमी पर यह काफी असरदार हो सकते है।

  • जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह जब साईं भारतीय टीम का हिस्सा बने है तब से यह शानदार प्रदर्शन कर रहे है ।गति के साथ साथ इनमे विकेट लेने की भी अच्छी खासी क्षमता है।

  • कुलदीप यादव

बाए हाथ के चाइनामैंन गेंदबाज कुलदीप यादव ने हाल ही मे हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था।हालाँकि इस समय आईपीएल 2018 मे यह खास प्रदर्शन नही कर रहे है।

  • युजवेंद्र चहल

Playing XI (12/12) #PlayBold

A post shared by Royal Challengers Bangalore (@royalchallengersbangalore) on

युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल जिन्हे अक्सर बल्लेबाजो को अपने जाल मे फंसाता हुआ देखा जाता है।अब देखना यह है कि इंग्लैंड की परिस्थितियो पर यह किस प्रकार का प्रदर्शन करते है।