आईपीएम के इतिहास मेें हमेशा याद रखे जाएंगे ये ‘पांच किक्रेटर’ भाई

क्रिकेट इतिहास के दौरान, यह अक्सर देखा गया है कि भाई-भाई एक साथ खेलते हुए सिखते है और वही दोनो आगे चलकर अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए एक साथ अंतराष्ट्रीय मैच खेलते है।

 

आईपीएल मे भी हमने कई भाईयो की जोड़ी देखी है ।आइए नजर डालते है इन भाईयो की जोडियों पर:

  • हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या

New season. New look. And who better than @aalimhakim to get it from! Top guy 👌 And not to forget my man @loyjames20

A post shared by Krunal Pandya (@krunalpandya_official) on

आईपीएल 11 मे दो युवा भाईयो का जलवा कायम है।दिलचस्प बात यह हे कि दोनो ही भाई एक ही टीम यानि मुंबई इंडियंस के लिए खेलते है।इन्होने शानदार प्रदर्शन करते हुए मुंबई इंडियंस का भरोसा बरकरार रखा है। हार्दिक के साथ साथ क्रुणाल पंड्या मुंबई इंडियंस पारी के अंतिम छोर पर प्रदर्शन करते हैं। यह दोनो विस्फोटक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते है और यह गेंदबाजी करवाने मे भी सक्षम है।

यह ज्ञात है कि हार्दिक पहले से ही भारतीय राष्ट्रीय टीम का हिस्सा है। क्रुणाल भी कद और आत्मविश्वास में बढ़ रहे हैं, इसलिए वह जल्द ही राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनने को बेताब है।

इसके अलावा, दोनों खिलाड़ी भी गेंद के साथ योगदान करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पांडया भाइयों ने वास्तव में अपने संबंधित करियर में नई ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। वे पिछले कुछ वर्षों में मुंबई इंडियंस की सफलता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आए है।

2016 के बाद से क्रुणाल पंड्या ने 37 मैच खेलते हुए 154.83 की स्ट्राइक रेट से 672 रन बनाए है।जबकि हार्दिक पंड्या का रिकॉर्ड 2015 के बाद का है और इन्होने 48 मैच खेलते हुए 603 रन बनाए है।

  • माइकल हसी और डेविड हसीं

 

माइकल हसी और डेविड हसी दोनो ही ऑस्ट्रेलिया के अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी रह चुके है।मेकाल हसीं एक भरोसेमंद बल्लेबाजो मे से एक है और यह कंसिसटेंट पर्फोर्मर रहे है।जबकि डेविड हसी सीमित ओवर क्रिकेट के स्पेशलिस्ट है।

माइकल हसी ने चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया है।इन्होने 59 मैच खेलते हुए 38.76 की औसत से रन बनाए है।

वही डेविड हसी चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकत्ता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल चुके है |64 मैचो मे इन्होने 26.97 की औसत से रन बनाए है और साथ ही 8 विकेट भी चटके है।

  • इरफान पठान और यूसुफ पठान

यह दोनो ही भाई भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके है और यह दोनो ही अच्छे ऑलराउंडर रह चुके है।आईपीएल मे 10 सीज़न तक खेलने के बाद जहा इस सीज़न यूसूफ पठान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैदान पर खेल रहे है तो वही इरफान पठान कॉमेंटेटर बन बैठे है।

  • शॉन मार्श और मिशेल मार्श

शॉन मार्श और मिशेल मार्श दोनो ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैच मे खेलते है।हाल ही मे हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी इन्होने शानदार प्रदर्शन किया था।शॉन मार्श ने अपने दस सीज़न किंग्स इलेवन पंजाब मे ही गुजारे थे।

वही मिशेल मार्श ने डेक्कन चार्जर्स,पुणे वारियर्स और राइज़िंग पुणे जायंटस के लिए प्रदर्शन किया है।इन्होने खेले गए 20 मैचो मे 225 रन बनाए है और 20 विकेट भी हासिल किए है।

  • एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल

 

दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन ऑल राउंडर एल्बी मोर्कल और तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने साउथ अफ्रीका के लिए शानदार प्रदर्शन किया है।हाल ही मे तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल ने क्रिकेट करियर से सन्यास लिया था।

वही एल्बी मोर्कल गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी करने मे भी सक्षम है।यह चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयर डेविल्स और राइज़िंग सुपर जाय्न्टस के लिए भी खेले है।

वही मोर्ने मोर्कल की बात करे तो यह दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकत्ता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयलस के लिए खेल चुके है।इन्होने 77 मैचो मे 70 विकेट हासिल किए है।