IPL से बाहर हुई राजस्थान रॉयल्स तो फूटा रहाणे का गुस्सा, सीधे तोर पर इन्हे ठहराया हार का ज़िम्मेदार

आईपीएल के इस सीज़न मे आज 49वा मुकाबला खेला जा रहा है।यह मुकाबला राजस्थान रॉयलस और कोलकत्ता नाइट राइडर्स के बीच कोलकत्ता के ईडन गार्डनस स्टेडीयम मे खेला जा चुका है।जिसे कोलकत्ता नाइट राइडर्स ने ऑल राउंड प्रदर्शन दिखाते हुए जीत लिया है।

कोलकत्ता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयलस की शुरुआत काफी शानदार हुई।सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी और जोस बटलर ने पावर प्ले मे शानदार प्रदर्शन किया।ऐसा लग रह था जैसे कि डग आउट से यह दोनो बल्लेबाज रणनीती बनाकर आए थे कि आज कोलकत्ता नाइट राइडर्स क़े गेंदबाजों पर हावी होना है।

लेकिन त्रिपाठी जल्दी आउट हो गए।त्रिपाठी ने 15 गेंदो का सामना करते हुए 27 रन बनाए।जिसमे 4 चौके और 1 छक्का शामिल था।इसके बाद रहाणे आए जो कुछ नही कर पाए और महज 11 रन पर कुलदीप यादव के शिकार हो गए।

आज बटलर फिर से अपनी फोर्म मे दिखाई दे रहे थे लेकिन फिर अचानक कुलदीप यादव नाम का तूफान आया और इनको उड़ा के ले गया।जोस बटलर आज अर्धशतक नही बना पाए।यह महज 22 गेंदो पर 39 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।

इसके बाद कुलदीप यादव नाम की लहर चली और राजस्थान रॉयलस के कुल मिलाकर 4 बल्लेबाजो को साथ ले गई।एक समय लग रहा था कि राजस्थान रॉयलस का स्कोर 190 तक जाएगा’ ।परंतु फिर ताश के पत्तो की तरह बिखर गई राजस्थान रॉयलस।लेकिन फिर धीरे धीरे गेंदबाजो ने पारी को आगे बढ़ाया और अच्छी बल्लेबाजी की।

अंत मे जैसे तैसे करके राजस्थान रॉयलस के गेंदबाजो ने बल्ले से थोड़ा दमखम दिखाकर स्कोर को 142 रन तक पहुँचाया।19 ओवर मे ही राजस्थान की पूरी टीम 142 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकत्ता नाइट राइडर्स की टीम की शुरुआत काफी अच्छी हुई।एक बार फिर सुनील नारायण ने अपनी टीम को तूफानी शुरुआत दी।परंतु यह अपनी शानदार शुरुआत को ज्यादा दूर तक नही ले जा सके।सुनील नारायण 7 गेंदो पर 21 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए थे।

रॉबिन उथप्पा भी कुछ ज्यादा नही कर पाए और 4 रन के नीज़ी स्कोर पर आउट हो गए।इसके बाद क्रिस लिन और कप्तान दिनेश कार्तिक ने पारी को धीरे धीरे आगे बढ़ाया और लक्ष्य के पास पहुँचाया।जिसके बाद क्रिस लिन बेन स्टॉक्स के शिकार हो गए और 45 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।

लेकिन कप्तान दिनेश कार्तिक एक छोर पर टिके रहे और छक्के के साथ 18वे ओवर मे मैच को 6 विकेट से जीताया।दिनेश कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 30 गेंदो पर 35 रन बनाए।

इस मैच में मिली हार के बाद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि, 

“हमारा माइंडसेट पोजिटीव था। शुरू में जॉस और त्रिपाठी ने शानदार बल्लेबाजी की। उसके बाद जब मैं क्रिच पर गया तो मुझे उस मूमेंटम को आगे बढ़ाना था। बटलर ने काफी शानदार बल्लेबाजी है लेकिन आप हर वक्त उन्हीं के ऊपर निर्भर नहीं रह सकते हैं.”

रहाणे ने आगे कहा कि, 

“बल्लेबाजों को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। हम बल्लेबाजों की वजह से हारे हैं। बल्लेबाजों ने बहुत ही खराब बल्लेबाजी की है। अगर हमारे पास 170 से 180 रन होते तो हम मैच जीत सकते थे। उन्होंने कहा कि हम अभी भी प्लेऑफ में जा सकते हैं। हम यहां से सीख के जयपुर जाएंगे। वहां की परिस्थिति हम जानते हैं और अच्छा प्रदर्शन करेंगे.”

बटलर और स्टोक्स के वापस जाने के बारे में रहाणे ने कहा कि, 

“हम स्टोक्स और जॉस बटलर को जरूर मिस करेंगे लेकिन मैं जॉस के लिए काफी खुश हूं कि उन्हें टेस्ट टीम में चुना गया है। आपको एक खिलाड़ी के तौर पर वाकई में काफी खुशी होती है जब आप अपने देश के लिए टेस्ट मैच खेलते हो.”