आईपीएल के 5 ऐसे रिकॉर्ड जो रन मशीन विराट कोहली अपने करियर में कभी नही तोड़ पाएंगे

भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे से एक है। इन्होंने अपनी बल्लेबाजी के प्रदर्शन से कई दिग्गज बल्लेबाज़ों के रिकॉर्ड को पछाड़ा है, जो सराहनीय है । कप्तान विराट कोहली का नाम ना ही इनकी बल्लेबाजी से विख्यात है बल्कि इनकी आक्रामक कप्तानी की वजह से भी विख्यात है| सिर्फ इतना ही नही यह मैदान पर भी काफी आक्रामक रहते है ।

इस वक्त कप्तान कोहली आईपीएल मे अपनी टीम आरसीबी को प्लेऑफ़ मे पहुँचाने के लिए संघर्ष कर रहे है।इस बार फिर कोहली अपनी शानदार लय मे दिख रहे है ।परंतु इनकी टीम सभी को निराश कर रही है।आइए हम बताते है कुछ ऐसे आईपीएल रिकॉर्ड्स के बारे मे जिसे विराट कोहली नही तोड़स सकते:

  • व्यक्तिगत स्कोर : 175

पुणे के खिलाफ खेले गए मुकाबले मे क्रिस गेल ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 175 रन बनाए थे।सिर्फ इतना ही नही इन्होने यह पारी आरसीबी की ओर से खेली थी।जिसमे 17 छक्के शामिल थे।

जबकि कोहली का सर्वाधिक स्कोर 113 का है। जो इन्होने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाए थे।यह ज्यादातर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते है ।तो इस रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल लगता है।

  • सबसे तेज अर्धशतक 14 गेंद

आईपीएल 2018 के किंग्स इलेवन के पहले मैच मे ही के एल राहुल ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था।के एल राहुल ने 14 गेंदो पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंदो पर अर्धशतक पूरा कर लिया था।

जबकि कोहली का सबसे तेज अर्धशतक के एल राहुल के अर्धशतक की डबल गेंदो पर लगाया था।कोहली ने 26 गेंदो पर सबसे तेज अर्धशतक लगाया था।

  • एक पारी मे सर्वाधिक स्ट्राइक रेट ( 422.22 )

आईपीएल 2017 दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए क्रिस मॉरिस ने 9 गेंदो पर शानदार 38 रन बनाए थे।इनकी स्ट्राइक रेट 422.22 की थी।कोहली बल्लेबाजी करने ऊपर आते है तो जाहिर से बात है इनको सर्वश्रेष्ठ गेंद्बाजो का सामाना करना पड़ता है।

  • सबसे तेज शतक (30 गेंद)

आईपीएल 2013 मे पुणे वॉरियर्स के खिलाफ क्रिस गेल ने 30 गेंदो पर शतक लगाया था।दूसरा सबसे तेज शतक यूसुफ पठान के नाम है।जिन्होने 37 गेंदों पर शतक पूरा किया था।कोहली का सबसे तेज शतक 47 गेंदो पर आया था।

  • एक पारी मे सबसे ज्यादा छक्के(17)

क्रिस गेल ने जब सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 175 का बनाया था।तो इस समय इन्होने 17 लंबे लंबे छक्के जड़ें थे।यह रिकॉर्ड टूटना भी लगभग नामुमकिन है।कोहली के नाम सबसे ज्यादा छक्के 8 है ।