आईपीएल का 11वा सीज़न लगभग अपने अंतिम पड़ाव पर है।प्लेऑफ़ की बात करे तो चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद पहली दो टीमे है जो क्वालीफाई कर चुके है।पहला प्लेऑफ़ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम मे 22 मई को खेला जाएगा।प्लेऑफ़ के लिए अब तक सारी की सारी टीमो का चुनाव नही हो पाया है।

हालाँकि दिल्ली डेयरडेविल्स भी इस सीज़न की पहली टीम बन चुकी है जो एलिमिनेट हो चुकी है।आज हम बात करेगे उन टीमो की जो अभी भी प्लेऑफ मे जगह बना सकते है।

  • किंग्स इलेवन पंजाब

अगर पंजाब अपने दोनो मैच जीत जाती है तो वे 16 अंक के साथ प्वॉइंट टेबल पर तिसिअरे नंबर पर आ जाएगी और क्वालीफाई कर लेगी।

अगर किंग्स इलेवन पंजाब मैच बचे हुए दो मैचो मे से एक मैच हार जाती है तो इन्हे दूसरे मैच मे बड़े अंतर के साथ जीत हासिल करनी होगी।फिर इनका प्लेऑफ मे जाना नेट रन रेट पर निर्भर होगा।

  • कोलकत्ता नाइट राइडर्स

यदि ये अपने दोनो मैच जीत जाते है तो इनके भी अंक 16 हो जाएगे और 16 अंको के साथ यह किंग्स इलेवन पंजाब की बाराबरी कर लेगे।

अगर कोलकता नाइट राइडर्स मुंबई इंडियंस से हार जाती है तो इन्हे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच पर उम्मीद होगी और अगर किंग्स इलेवन पंजाब एक मैच हार जाए तो केकेआर प्लेऑफ़ मे पहुँच जाएगी।

  • राजस्थान रॉयलस

अगर राजस्थान रॉयलस अपने बचे हुए दोनो मैच जीतती है तो 16 अंक हो जाएगे और किंग्स इलेवन पंजाब के अंक भी 16 हो जाए तो दोनो टीमे प्लेऑफ़ मे प्रवेश कर लेगी।

अगर कोलकत्ता नाइट राइडर्स से राजस्थान रॉयलस हार जाती है तो इनकी मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच पर नजर टिकी रहेगी।इसके अलावा किंग्स इलेवन पंजाब अपना एक मैच हार जाए तो राजस्थान रॉयलस प्लेऑफ़ मे चले जाएगी।

  • मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस को अपने बचे हुए दोनो मैच जीतने होगे और वो भी बड़ी जीत के साथ।अगर यह एक भी मैच हार जाएगी तो यकीनन प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी।

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरसीबी को अब होने वाले दोनो मैचो मे जीत हासिल करना अनिवार्य है ।अगर ऐसा नही होता तो यह तुरंत प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगे।

सिर्फ 2 जीत इनके लिए मददगार साबित नही होगी, अन्य टीमो के नत्तिजो पर भी इनके प्लेऑफ मे जाने की संभावनाए निर्भर करती है।

आरसीबी चाहेगी कि मुंबई इंडियंस अगले अपने दो मैचो मे से एक मे जीत हासिल करे और एक मे हार।किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मुंबई इंडियंस को जीत हासिल करनी होगी तो वही दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ हार का सामना करना होगा।

किंग्स इलेवन पंजाब का अगला मैच जो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ होना है ।उसमे भी आरसीबी को पंजाब के हारने की कामना करनी होगी।

इसके अलावा कोलकत्ता नाइट राइडर्स को राजस्थान रॉयलस को 15 मई को होने वाले मुकाबले मे हराना होगा।तो वही आरसीबी को खुद भि 19 मई को राजस्थान रॉयलस को पस्त करना होगा।

वही अगर पंजाब मुंबई इंडियंस से जीत जाती है तो किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स मे नेट रन रेट देखी जाएगी।