आईपीएल में शामिल किया गया नया नियम मगर इससे कई खिलाड़ियों का करियर ख़तम होना लगभग तय.

0
499

क्रिकेट का महाकुम्ब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगामी सीजन का शनिवार (7 अप्रैल) से शुरी होगा. हालाँकि इस पहले एक बड़ी ख़बर सामने आई हैं. दरअसल इस बार आईपीएल खेलने वाले सभी खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट पास करना होगा. इससे पहले अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में यो-यो टेस्ट पास करना अनिवार्य किया गया था. जिसके बाद आईपीएल में भी यह नियम किया जा सकता है. जिससे युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे बड़े खिलाड़ियों के लिये परेशानी पैदा हो सकती हैं.

पिछले वर्ष बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फ़िटनेस जांचने के लिये यो-यो टेस्ट अनिवार्य किया था. जोकि अब आईपीएल में भी लागू होगा.

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार 3 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने इस वर्ष आईपीएल में यो-यो टेस्ट लागू कर दिया हैं. इस दौरान कई खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट देना पड़ेगा.

ख़बर के अनुसार मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों के साथ रॉयल चैलंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों का भी यो-यो टेस्ट होगा. इस टेस्ट से आईपीएल खेलने वाले खिलाड़ियों की फ़िटनेस आसानी से लगाया जायेगा.

इसके आलावा आईपीएल के अन्य टीम कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम भी खिलाड़ियों फ़िटनेस जांचने के लिए यो-यो टेस्ट करने का मन बना रही हैं. यो-यो टेस्ट की ख़बर मीडिया में आने के बाद से टीम के खिलाड़ियों पहले ही मैदान पर पसीना बहाने लगे हैं.

आईपीएल में अगर यो-यो टेस्ट अनिवार्य किया जाता हैं, तो युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का आईपीएल करियर भी खतरे में पड़ सकता हैं. दरअसल यो-यो टेस्ट ही वो सबसे बड़ा कारण रहा है जो आज युवराज सिंह और सुरेश रैना टीम का हिस्सा नहीं हैं.

आईपीएल 2018 सीजन की शुरुआत गत विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 7 अप्रैल को खेले जाने वाले मैच से होगा.