आईपीएल 2018 का सीज़न शुरु होने में महज़ 10 दिन शेष रह गए है।लेकिन आईपीएल के इस सीज़न के शुरु होने से पहले राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए एक बहुत बुरी खबर मिल चुकी है।

आईपीएल 11 का पहला मुकाबला तीन बार खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 7 अप्रैल को वानखेडे स्टेडियम मे खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका दौरा शुरु से ही चर्चा का पात्र रहा है ।चाहे क्वींटन डी कॉक और डेविड वार्नर की वात कर लो या फिर अब हाल ही मे बेनक्रॉफ्ट द्वारा की गई बॉल टेम्परिंग’ की बात कर लो।तीसरे टेस्ट मैच मे बेनक्रॉफ्ट, कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को बॉल टेम्परिंग की वजह से कई आलोचनाओ का सामना करना पड़ रहा है।

इस विवाद को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपना कड़ा रुख अपनाया है और ऐसे मे चौथे टेस्ट मैच के लिए टीम मे बदलाव भी चाहते है।खबरो के अनुसार पता चला है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर,बेनक्रॉफ्ट और स्मिथ की जगह जॉर्ज बेली, रेनशॉ और जो बर्न्स को टीम मे जगह दी है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के करीबी सूत्रो की माने तो कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक साल का प्रतिबंध लग सकता है।वही दूसरी ओर डेविड वार्नर को भी 6 महीने का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है।अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इन दोनो पर यह प्रतिबंध लगाती है तो जाहिर सी बात है ये आईपीएल मे भी खेलते हुए नजर नही आएगे।\

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के आईपीएल से बाहर होने की पुष्टि खुद आईपीएल के चेयरमैंन राजीव शुक्ला एक बयान में दे चुके है।इन्होने अपने बयान मे कहा था कि ह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की कार्यवाही का इंतजार कर रहे है और जैसे ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया डेविड वार्नर और स्टीवन स्मिथ को सजा देता है, तो वह भी डेविड वार्नर और स्टीवन स्मिथ पर फैसला लेंगे और उन्हें आईपीएल से बाहर कर सकते है।

इंडिया टूडे से बातचीत करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने कहा कि “अगर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हमारी टीम में खेलते है , तो लोगों के लिए यह कहना आसान होगा कि हम रॉयल चीटर हैं. हम यह संदेश देना चाहते है कि हम चीटर नहीं हैं और हम साफ खेलना चाहते हैं.”

बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसलिंग डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को आईपीएल के ग्यारहवे संस्करण से बाहर करने के लिए विचार विमर्श मे लग गई है।अगर यह दोनो आईपीएल 2018 मे नही खेलते तो जरुर आईपीएल की लोकप्रियता मे कमी आएगी ।