आइये नज़र डालते हैं आईपीएल 2018 के सभी टीमों के विकेटकीपरों पर

आईपीएल 11 खिलाड़ियों की नीलामी में से सबसे ज्यादा 113 भारतीय खिलाड़ी खरीदे गए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ी बिके, इंग्लैंड और द.अफ्रीका के 8-8 खिलाड़ियों को खरीदा गया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के 7-7 खिलाड़ियों को खरीदा। अफगानिस्तान के 4 और बांग्लादेश और श्रीलंका के 2-2 खिलाड़ी बिके। पहली बार नेपाल का एक खिलाड़ी भी बिका।

हम सब जानते है कि आईपीएल देश की सबसे दिलचस्प लीग है और इस लीग के 11वे सीज़न के लिए सभी जोरो शोरो से तैयारियो मे जुटे है ।आईपीएल को रोमांच से भरने के लिए एक से एक दिलचस्प कदम उठाए जा रहे है ।

आईपीएल 11 का पहला मुकाबला तीन बार खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 7 अप्रैल को वानखेडे स्टेडियम मे खेला जाएगा।

इस बार 8 मुख्य विकेट कीपर आईपीएल मे हिस्सा ले रहे है और आज हम आईपीएल 11 के विकेटकीपरो से मुलाकात करवाते है:-

  • महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते नजर आएगे।ना ही यह सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालते नजर आएगे बल्कि विकेट कीपींग करते हुए भी नजर आएगे।

  • क्वींटन डी कॉक

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस बार युवा क्वींटन डी कॉक पर दांव खेला है।पिछले साल यह दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम से खेलते हुए नजर आए थे।यह एक विकेट कीपर के साथ साथ सलामी बल्लेबाज भी है।

  • दिनेश कार्तिक

हाल ही में अपनी तूफानी पारी से सबका आकर्षण अपनी ओर खींचने वाले दिनेश कार्तिक को कोलकत्ता नाईट राइडर्स ने 7.4 करोड़ रुपयो मे खरीदा था।इस बार दिनेश कार्तिक को कोलकत्ता नाईट राईडर्स की कप्तानी सौपी गई है।

  • ऋषभ पंत

सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट मे ऋषभ पंत ने अपनी धमाकेदार पारी से सबका ध्यान अपनी ओर खीचा था।इस साल दिल्ली डेयरडेविल्स ने इन पर भरोसा दिखाते हुए रिटेन किया था।पिछले आईपीएल मे इन्होने 14 मैच खेलते हुए 165.61 की स्ट्राइक रेट से 366 रन बनाए थे।

  • जोस बटलर

दो साल के बैन के बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने इंग्लैंड के विकेट कीपर बल्लेबाज जोस बटलर पर दांव खेला है।पिछले सीज़न मे यह मुंबई इंडियंस टीम के हिस्सा थे।

  • के एल राहुल

किंग्स इलेवन पंजाब ने के एल राहुल को 11 करोड़ की मोटी रकम देकर खरीदा था।यह अपनी विकेट कीपींग के साथ साथ अपनी विस्फोटॅक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते है।

  • ऋधिमान साहा

ऋधिमान साहा भारत के बेहतरीन विकेट कीपर बल्लेबाजो मे से एक है।इस साल इन्हे अपनी नई टीम मिली है , जिसका नाम सनराईजरस हैदराबाद है।

  • ईशान किशन


इस साल यह मुंबई इंडियंस के लिए विकेट कीपींग काते नजर आएँगे।यह विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते है।