आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर का आगाज 4 मार्च से शुरु हो चुके थे।इस क्वालीफायर मे कुल मिलाकर 10 टीमो ने हिस्सा लिया है ,जिनको 2 ग्रुप मे डिवाइड किया गया है । सभी टीमें अपने-अपने ग्रुप में चार-चार राउंड रॉबिन लीग मुकाबले में हिस्सा लेंगी और यह क्वालीफायर्स 25 मार्च तक खेले जाएगे।

हर ग्रुप से तीन टीमे ही सुपर सिक्स के मैच खेलने के लिए क्वालीफाई करेगी और जो दो टीमे शीर्ष पर रहेगी उसे ही आईसीसी विश्व कप 2019 मे खेलने का मौका दिया जाएगा।

अफगानिस्तान टीम की बात करे तो इस टीम ने विश्व भर मे अपना प्रभाव बनाया था।विश्व कप 2015 मे अफगानिस्तान ने जगह बनाई थी ।परंतु इस बार इनका जादू चल नही रहा और अब तक खेले गए तीन मैचो में इन्होने एक मे भी जीत नही पाई है ।

अफगानिस्तान ग्रुप बी मे शामिल है और इसी ग्रुप मे स्कॉट्लैंड भी है, जिन्होने तीनो के तीनो मैच जीते है।स्कॉटलैंड की टीम इस ग्रुप मे सबसे ऊपर है और वही दूसरी ओर जिम्बाब्वे दूसरे स्थान पर है ।हॉन्ग कॉन्ग की टीम अफगानिस्तान से ऊपर है क्योकि होंग कोंग ने 2 मे से 1 मैच अपने नाम किया है ।

आइए देखते है ग्रुप बी की प्वॉइंट टेबल :-

अफगानिस्तान का पहला मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ हुआ था, जिसमे इन्हे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।इसके बाद दूसरे मुकाबले मे जिम्बाबवे ने अफगानिस्तान को रोमांचक मुकाबले मे 2 रन से हराया था।तीसरे मैच मे फिर भाग्य ने साथ नही दिया और बारिश के कारण डकवर्थ लुईस मैथड से अफगानिस्तान को मैच 30 रन से हारना पड़ा।

जिम्बाबवे और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच मे अफगानिस्तान के विकेट कीपर बल्लेबाज शहजाद आउट हो गए थे।आउट होने के बाद इन्होने साथ वाली पीच पर जोर से बल्ला  फैका और परिणाम सवरुप इनको दंड के रुप मे दो मैचो का प्रतिबंध झेलना पड़ रहा है ।

ग्रुप B की तरह ग्रुप A मे भी 5 टीमे शामिल है जिनमे आयरलैंड, 2 बार की विश्वकप विजेता वेस्ट इंडीज, UAE, पापुआ न्यू गिनी और नीदरलैंड शामिल है|

आयरलैंड और वेस्ट इंडीज़ दोनो ही टीमे पहले दो मैच जीतकर प्वॉइंट टेबल पर सबसे ऊपर है ।अब तक खेले गए मुकाबलो के हिसाब से देखा जाए तो यह दोनो टीमे सीधा सीधा सुपर सिक्स मे जगह बनाते हुए दिख रही है ।

ग्रुप A मे तीसरी टीम के लिए जंग चालू है अगर UAE अपना अंतिम मुकाबला जीत लेती है तो वह सुपर सिक्स मे क्वालीफाई कर लेगी ।अगर UAE अंतिम मैच हार जाती है और नीदरलैंडस अपने अंतिम दो मैच जीत लेती है तो वह क्वालीफाई कर लेगी ।

इस ग्रुप मे एक ओर संभावनाए है अगर UAE भी मैच जीत लेती है और नीदरलैंड भी तो इस समय इनकी नेट रन रेट देखी जाएगी ।

अब देखना यह है कि कौनसी टीम इस बार आईसीसी 2019 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर पाती है ।