धोनी और कोहली की सैलरी में अंतर जानकर उड़ जाएंगे आपके होश. BCCI ने ज़ारी की वेतन लिस्ट.

बुधवार को बीसीसीआई ने नये वेतन स्ट्रक्चर की घोषणा की है जो कि भारत की पुरुष टीम के खिलाड़ियों को विभाजित करती है।इस साल क्रिकेटरो के नए कॉन्ट्रेक्ट की घोषणा सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमीटी ने की है ।इस नए कॉन्ट्रेक्ट मे कई बदलाव देखने को मिले है और बीसीसीआई ने इसकी जानकारी एक प्रैस कॉन्फ्रेंस के जरिए दी है ।

बीसीसीआई द्वारा जारी की गई प्रेस रीलीज़ मे भारतीय खिलाड़ियों को चार अलग अलग कैटेगरी मे विभाजित किया गया है ।जिसमे A+,A,B और C कैटेगरी शामिल है ।

  • A+ कैटेगरी के खिलाड़ी

इस कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़ की राशी दी जाएगी ।इस कैटेगरी में कप्तान कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह शामिल है ।

  • A कैटेगरी

महेंद्र सिंह धोनी को टॉप कैटेगरी से हटाकर इस कैटेगरी मे जगह दी  है, जो वाकय मे चौकाने वाली बात है।इस कैटेगरी वाले खिलाड़ियों को 5 करोड़ की राशी देनी होगी ।इस कैटेगरी मे धोनी के साथ साथ रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा,मुरली विजय,चेतेश्वर पुजारा,अजिंक्य रहाणे और ऋधिमाना साहा शामिल है।

  • B कैटेगरी  

B कैटेगरी की इस लिस्ट मे बीसीसीआई ने 7 खिलाड़ियों को शामिल किया है ।इस लिस्ट मे लोकेश राहुल,उमेश यादव, युजवेंद्र चहल,हार्दिक पंड्या,इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक शामिल है ।इस कैटेगरी के खिलाड़ियों को 3 करोड़ की राशी दी जाएगी।

  • C कैटेगरी

C कैटेगरी मे भी बीसीसीआई ने 7 खिलाड़ियों को शामिल किया है ।इन 7 खिलाड़ियों में केदार जाधव, अक्षर पटेल, करुण नायर,सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव के नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों को 1 करोड़ की राशी प्रदान की जाएगी।

आप सब की जानकारी के लिए बता दे कि आज ही मोहम्मद शमी की पत्नी ने इनपर तरह तरह के आरोप लगाए है जिससे यह चर्चा के पात्र बन गए है ।इस बात को बीसीसीआई ने गंभीरता से लेते हुए इनको किसी भी श्रेणी मे नही लिया है ।

जहां पुरुषों की टीम करोड़ों मे खेल रही है वही दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमीटी की देखरेख मे बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट टीम को सिर्फ 50 लाख रुपय देने को कहा है।