IPL 2018 में दिखेंगे कई नए बदलाव… और इन बदलावों से भारतीय पूर्व कप्तान धोनी को होगा सबसे ज्यादा फायदा.

आईपीएल की नीलामी आखिरकार खत्म हो गई है और इसके साथ, नीलामी के आसपास की सभी अटकलें और उत्तेजना समाप्त हो चुकी है। सभी फ्रेंचाइजी ने अपने आप को मजबूत और शक्ति प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को खरीदा है। ज्यादातर फ्रैंचाइजी ने युवा प्रतिभाओं को टीम मे शामिल किया है, यह यकीनन भविष्य मे आने वाले सितारे होगे । नीलामी खत्म हो तो गई है परंतु फिर भी उत्साह खत्म नहीं हो रहा है।

आईपीएल 11 खिलाड़ियों में से सबसे ज्यादा 113 भारतीय खिलाड़ी थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ी बिके, इंग्लैंड और द.अफ्रीका के 8-8 खिलाड़ियों को खरीदा गया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के 7-7 खिलाड़ियों को खरीदा। अफगानिस्तान के 4 और बांग्लादेश और श्रीलंका के 2-2 खिलाड़ी बिके। पहली बार नेपाल का एक खिलाड़ी भी बिका।

हम सब जानते है कि आईपीएल देश की सबसे दिलचस्प लीग है और इस लीग के 11वे सीज़न के लिए सभी जोरो शोरो से तैयारियो मे जुटे है ।आईपीएल को रोमांच से भरने के लिए एक से एक दिलचस्प कदम उठाए जा रहे है ।

कुछ खबरो के मुताबिक पता चला है कि अप्रैल मे शुरु होने वाले इस आईपीएल मे डीआरएस (डिसिज़न रिव्यू सिस्टम) को जोड़ा जा रहा है ।बीसीसीआई ने आईपीएल के इस नए संस्करण के लिए डीआरएस को मंजूरी दे दी है ।

जी हां हम उसी डीआरएस की बात कर रहे है जिसे भारत में धोनी रिव्यू सिस्टम कहा जाता है ।वैसे आप समझ ही गए होगे कि डीआरएस को धोनी रिव्यू सिस्टम क्यों कहा जाता है? नही समझे तो कोई बात नही हम समझा देते है ।धोनी ने जब जब भारतीय टीम के लिए रिव्यू को लिया है तब तब धोनी क फैसला सही हुआ है ।इस वजह से इसे धोनी रिव्यू सिस्टम कहा जाता है ।

इससे पहले डीआरएस के ऊपर काफी समय से गहरी बातचीत चल रही थी , लेकिन अंत मे आकर बोर्ड को हार माननी पड़ी और आईपीएल के लिए इसे मंजूरी देनी पड़ी।बीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने यह बताया था कि अंतराष्ट्रीय मैचो मे इस सिस्टम को लगभग दो सालो से इस्तेमाल किया जा रहा है ।

बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए डीआरएस के उपयोग की जानकारी देने के लिए 10 घरेलू अंपायरो को विशाखापट्टनम की कार्यशाला भेजा गया है ।आईसीसी के अंपायर्स कोच डेनिस बर्न्स और ऑस्ट्रेलियाई अंपायर पॉल राइफल ने इस तकनीक के बारे मे भारतीय अंपायर्स को जानकारी दी थी ।यह सभी 10 अंपायर आईपीएल मे अंपायरिंग करेगे।